Neeva Search Engine क्या है? 7 ऐसी बातें जो इसे Google से Best बनाती है।

2586

नमस्कार दोस्तों, आज हम Neeva Search Engine kya hai के बारे मे जानेंगे और देखेंगे कि किस प्रकार ये एक आम-सा दिखने वाला search engine गूगल को टक्कर दे पाता है।

अनुक्रम

Search Engine क्या होता है ?

Search engine एक ऐसे Program को कहते है जो की user के द्वारा search कीये Information को खोजता हैं।  इसपर हम जिस भी विषय मे कुछ लिखते है, यह हमें उसी विषय पर कई आर्टिकल्स और वीडियोस दिखे देता है। जैसे की :- अगर मुझे दुनिया के सबसे अमीर इंसान के बारे मे जानना है तो मै “दुनिया के सबसे अमीर इंसान कौन है” को सर्च इंजन पर टाइप कर दूंगा और फिर इससे संबंधित कई वेबसाइट्स के लिंक मुझे सर्च इंजन पर मिल जाएंगे। गूगल और अन्य सभी सर्च इंजन इसी प्रकार काम करते है।

neeva search engine
Neeva search engine

Neeva search engine क्या हैं और बाकी search engine से कैसे अलग हैं  :-

Neeva search engine भी बाकी search engines की तरह user के द्वारा search की गयी जानकारी को खोज कर दिखाता हैं। मगर जहा सभी दूसरे सर्च-इंजन अपने यूज़र्स को बहुत सारे advertisements दिखाते है(जैसे कुछ आपको इस पेज पर भी दिख रहे होंगे) वही neeva search engine अपने यूज़र्स को बिना कोई advertisement दिखाये जानकारी मोहय्या कराएगा। 

इसके साथ-साथ सभी दूसरे सर्च-इंजन जहाँ आपकी बहुत सारी जानकारी एकत्रित करते है( जैसे की आप कौन-से ad पर क्लिक कर रहे है, आप कौन कौन-से सामान खरीदते है आदि) वही Neeva Search Engine आपकी कोई भी निजी जानकारी एकत्रित नही करता। 

इस प्रकार की ad-free service देना किसी भी search engine company के लिए होगा चुनौती भरा हो सकता है क्योंकि सभी सर्च-इंजन  इसी प्रकार से पैसे कमाते है । इसलिए Neeva ने यह फैसला किया, की यह इस वर्ष 2020 मे तो अपनी सभी सेवाएं मुफ्त रखेंगे, मगर अगले वर्ष से अपने users से प्रत्येक माह $10 Dollar या ₹750 Rupees तक की सब्सक्रिप्शन-फीस लेंगे।

इसमें Weather-Forecast और Search ranking को Microsoft Bing से, और Stock Data को Intrinio से, और Maps को Apple maps से लिया गया है। जब आप लोग Neeva से अपना microsoft, dropbox और google account लिंक करेंगे तो फिर यह आपकी सभी जानकारी को ध्यान-मे रखते हुए, जो search-results आपके लिए सबसे काम-के होंगे वही प्रकाशित करेगा। इससे आपको बिलकुल आपके मतलब की जानकारियाँ ही दिखेंगी और आपका समय बर्बाद नही होगा।

Neeva search engine आपको यह भी बताता रहेगा की आपने किन Retailer को आपने कौन-से सामान का Order दिया है ,और आप कौन-कौन से News publication से News प्राप्त करते है उनके updates आपको देता है।

neeva search engine founder
Neeva search engine founder

Neeva Search Engine के संस्थापक कौन है? 

Neeva को 2018 मे Sridhar Ramaswamy (ex-SVP of Ads at Google) और Vivek Raghunathan (ex-VP of Monetization at YouTube) के द्वारा बनाया गया हैं जोकि Google के ex-employee रह चुके हैं । जिनका उद्देश्य हैं की लोगो को ऐसा search engine देना जोकि Adds free हो और उसके users का Data collect न करता हो । 

Neeva search engine और Google Search Engine में मुख्य 7 अंतर

  • Google Search Engine अपने users से कोई पैसे नही लेता जबकि Neeva Search Engine का इस्तेमाल करने के लिए इसके users को प्रतिमाह ₹700 तक देने पड़ सकते है। 
  • Google Search Engine अपने users को कई तरह के ads दिखाता है जबकि Neeva Search Engine मे किसी भी प्रकार के ads नही दिखाए जाएंगे। 
  • Google Search Engine अपने users का बहुत सारा डाटा एकत्रित करता रहता है और उनकी privacy मे दखल देता रहता है मगर Neeva Search Engine अपने users का सारा डाटा पूरी तरह सुरक्षित रखेगा। 
  • Google Search Engine मे जहाँ आप केवल web-search ही कर सकते है वही Neeva Search Engine मे आप अपनी personal files भी search कर सकते है।
  • Neeva Search Engine अपने users को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए Bing Search Result , Apple Map, Weather.com जैसे जानकारी क्षेत्रो का उपयोग करता है जबकि गूगल खुद ही सारी जानकारी को इकट्ठा और प्रकाशित करता है।
  • Neeva Search Engine ज्यादा पर्सनलाइज्ड और बहतर search-results दिखाने का दमखल रखता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह search-results मे Google Search Engine की तरह ads नही दिखाता और केवल अच्छे और उपयोगी content को ही सबसे ऊपर रखता है। 
  • Google Search Engine जहाँ ads दिखाकर कमाई करता रही Neeva Search Engine अपनी subscription fees द्वारा कमाई करेगा।

Neeva Search Engine की आवश्यकता क्यों पड़ी , इसको बनाने के पीछे क्या कारण है 

Neeva Search Engine  की स्थापना Google के ex-executive Sridhar Ramaswamy के नेत्रित्व में की गयी है । वे पहले Google मे ही कार्य करते थे। मगर फिर उन्हें Google का advertisers को users से ज्यादा तवज्जो देना पसन्द नही आया और वो एक ऐसा सर्च-इंजन बनाने निकल पड़े जो कि अपने यूज़र्स को ad की जगह काम की जानकारी दिखाये। 

इसके साथ-साथ Google अपने यूज़र्स का बहुत सारा इकट्ठा करता था और उनकी privacy मे बार-बार दखल देता था। आज भी अगर आप एक कार क बारे मे सीर्च करते हो तो गूगल आपको रात-दिन कार की ads दिखाता है और शायद कुछ कार-डीलर तो आपको कॉल भी करले। 

श्रीधर रामास्वामी को यह दखल-अंदाज़ी भी पसन्द नही आयी और उन्होंने neeva को इस तरह से बनाया है कि यूजर की कोई भी निजी जानकारी, नीवा या किसी अन्य वेबसाइट के पास एकत्रित नही होगी। इससे यूज़र्स की प्राइवेसी बिलकुल सुरक्षित रहेगी। 

लोगो की निजी जानकारी की इतनी ज्यादा सुरक्षा करने वाला Neeva एकलौता Search Engine होगा। इसके बाद वो सभी लोग जिनको अपनी निजी जानकारी को सर्जनिक करना पसंद नही है, वे सभी Neeva Search Engine के द्वारा अपने पूरे डाटा को सुरक्षित रख पाएंगे। 

क्या Neeva Search Engine को इस्तेमाल करना free होगा 

Neeva Search Engine को इस्तेमाल करना इस साल के बाद फ्री या मुफ्त नही रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि Neeva Search Engine आअपको ads नही दिखाता तो उसके पास मुनाफा कमाने का कोई और रास्ता नही है। इसलिए इसको subscription based रखा गया है। और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको हर महीने ₹700 तक देने पड़ सकते है। हालांकि अभी Neeva Search Engine के सब्सक्रिप्शन की कीमत को निर्धारित नही किया गया है और समय के साथ अगर इसके यूज़र्स मे इजाफा होता है तो ये subscription price कम भी हो सकता है।

लेकिन ₹700 भी अपना डाटा बचाने और बहतर search-result पाने के लिए ज्यादा बड़ी कीमत नही है। प्रोफेशनल लोगो के लिए यह सर्च-इंजन सबसे अच्छा रहेगा और इससे उनका काफी समय भी बचेगा।

Neeva Search Engine ने अब तक कितनी Funding raise करी है

किसी भी नए search engine को खड़ा करने में Investment और Fundings की आवश्यकता जरुर पड़ती है और Neeva ने भी यही किया है। Round-1 फंडिंग मे Neeva ने Greylock और Sequoia Capital से – google के सुरुआती दिनों में ये दोनों इसकी early investor रह चुके है- पैसे लिए है। यह funding 22 जनवरी, 2020 को खत्म हुई थी। अब तक Neeva ने $37.5 million की धन राशि इक्कठा कर ली है और इसके round-2 funding को लेकर अभी कोई जानकारी नही है।

क्या Neeva, Google को टक्कर देने में सफल बन पायेगा

Neeva Search Engine और Google Search Engine दोनों मे जो सबसे बड़ा अंतर है वो यह है कि जहाँ google को इस्तेमाल करना पूर्णतः मुफ्त है वही Neeva का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को एक तय राशि का भुगतान प्रतिमाह करना होगा। अब अगर मार्किट की बात करे तो इंडिया समेत बहुत से देशो मे लोग मूल्य संवेदनशील होते है और मूल्य के हिसाब से ही किसी चीज़ को इस्तेमाल करने या न इस्तेमाल करने का निर्णय लेते है। 

अब ऐसे मे एक subscription based service को चलाना मुश्किलभरा हो सकता है क्योकि जो Normal services यूज़र्स को चाहिये, वे वह google से प्राप्त कर लेता है। तो users भला क्यों किसी Subscription based service को लेना पसंद करेंगे। इसके साथ-साथ Neeva Search Engine मे Bing Search Results और Search Ranking का इस्तेमाल किया गया है। और Bing को लोगो ने पहले भी ज्यादा नही सराहा, तो Neeva के द्वारा लोगो को Bing की आदत वापस लगाने भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। 

लेकिन जहाँ Neeva Search Engine को इस्तेमाल करना का मूल्य Google Search Engine से ज्यादा है वही इसके द्वारा दी जा रही सेवाएँ और सुरक्षा भी ज्यादा है। Neeva Search Engine मे कोई भी advertisement नही दिखाया जाता और ना ही यूजर का कोई डाटा इकट्ठा किया जाता है। 

ऐसे मे बहुत से प्रोफेशनल लोग जिनके समय की और  डाटा की कीमत बहुत ज्यादा है, उन सभी के लिए Neeva Search Engine एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

क्या Neeva Search Engine आपका कोई भी डाटा इकट्ठा नही करेगा?

Neeva Search Engine की बात करते समय हम यह बोलते है कि Neeva अपने यूज़र्स का कोई भी डाटा इकट्ठा नही करेगा। मगर ये पूरा सच नही है। असल मे Neeva आपकी कुछ निजी जानकारी को अपने पास रखेगा। जैसे आपको कौनसी न्यूज़ मे दिलचस्पी रहती है, आप कौनसी क्रिकेट टीम को पसंद करते है, आपको कहा घूमने जाना पसन्द है आदि। 

हालांकि इन सभी जानकारियो का इस्तेमाल आपके लिए एक बेहतर सर्च-इंजन बनाने और आपको बिलकुल सटीक search-result दिखाने मे किया जाएगा। तो इसलिए आपको Neeva के साथ पूरी सुरक्षा मिलेगी और आपके डाटा को न ही किसी advertiser को बेचा जाएगा और न ही उसका कोई और गलत इस्तेमाल किया जाएगा। 

Neeva Search Engine के Future Plans

Neeva के भविष्य मे ढेर सारे प्लान है जिसको लेकर इसके संस्थापक:- श्रीधर रामास्वामी काफी आशा-जनक है। आने वाले दिनों में हमे Neeva Search Engine में ढेर सारे बदलाव देखने को मिल सकते है। इसके डिज़ाइन और सर्च-क्वालिटी को बहतर बनाना Neeva का पहला काम होगा। इसके बाद रामास्वामी का ज्यादा ध्यान इस बात पर है कि वे Neeva का user-experience इतना बहतर बना दे कि लोग google को इस्तेमाल करना भूल जाए। Neeva को personalize करने के लिए भी काफी कदम उठाये जा रहे है। 

Neeva की मार्केटिंग को लेकर भी अभी रामास्वामी द्वारा कदम उठाने बाकी है। अभी बहुत कम लोग Neeva को जानते है। तो Neeva की मार्केटिंग भी हमे जल्द दिखने को मिल सकती है। अब रामास्वामी किस तरह की मार्केटिंग रणनीति का उपयोग करते है, ये देखने वाली बात होगी। 

अभी Neeva को बहुत कम लोग इस्तेमाल करते है और बिना लोगो के बीच लोकप्रियता के, कोई भी सर्विस नही बेचीं जा सकती। इसलिए Neeva ने इस साल के लिए अपनी साड़ी सेवाए मुफ्त रखी है। इससे लोग इसको अच्छे से इस्तेमाल करके देख सकते है और अगर उनको अच्छा लगे तो वो अगले साल की इसकी सब्सक्रिप्शन खरीद सकते है।

Conclusion

आज online-ads के कारण लोगो को काफी परेशानियो का सामना करना पड़ता है। Neeva Search Engine से इस मुश्किल को एक बहतर तरीके से हल किया जा सकता है। इसको लोगो से कैसी प्रतिक्रिया मिलेगी, ये तो बताना मुश्किल है, मगर इसके भविष्य को लेकर सभी लोग आशावान है। 

आज तक कोई कम्पनी गूगल को नही हर पायी मगर Neeva अपनी बिलकुल अलग रणनीति के साथ गूगल को हराने के लिए पूरी तरह तैयार है।

भविष्य मे नीवा से जुडी नई जानकारियो को सबसे पहले जानने के लिए हमारी वेबसाइट BriefingpediA को सब्सक्राइब करे। आपसे मुलाकात होगी फिर किसी नए और रोमांचक टॉपिक के साथ। तब तक के लिए जय हिंद।