IPL के मालिक, प्लेयर्स पैसे कैसे कमाते हैं IPL Player Salary?

5036

अनुक्रम

IPL Player salary

IPL आ चुका है, और सभी के दिमाग में यही सवाल बना रहता है, की आईपीएल से सबसे ज्यादा कौन कमाता है? तो आईपीएल में जितने भी लोग इन्वॉल्व होते हैं, प्लेयर्स, टीम ओनर्स, फ्रेंचाइजी, BCCI, मीडिया पार्टनर्स सभी की काफी ज्यादा कमाई होती है, हम डिटेल में समझेंगे की सबसे ज्यादा कमाई किसकी होती है, IPL Player Salary कैसे कमाते हैं, और कौन कितने पैसे कमाता है।

BCCI की कमाई

IPL Player Salary

BCCI की कमाई सबसे ज्यादा मीडिया पार्टनर्स के द्वारा होती है, जब आईपीएल पहली बार शुरू हुई थी 2008 में तब से लेकर 2018 तक सेट मैक्स ने IPL के साथ में डील साइन की थी, 8200 करोड की, 10 सालों तक IPL लाइव दिखाई जाएगी सेट मैक्स पर, यानी कि 1 साल का 820 करोड रुपए, और 2018 खत्म होने के बाद स्टार स्पोर्ट्स ने आईपीएल के मीडिया राइट्स बीसीसीआई से खरीद लिया अगले 5 सालों के लिए, यानी 2023 तक। जहां पहले BCCI को 1 साल के 820 करोड़ मिलते थे, अब 3200 करोड़ मिलते हैं। जिससे BCCI का मुनाफा काफी ज्यादा बढ़ गया है। और जितने भी टीम ओनर या फ्रेंचाइजी आईपीएल से पैसा कमाते हैं, उन्हें उसका 20 पर्सेंट BCCI को देना पड़ता है, BCCI की यहां से भी अच्छी कमाई हो जाती है।

टाइटल स्पॉन्सरों से IPL Player Salary

यह सबसे बड़े स्पॉन्सर होते हैं, IPL के, 2008 में DLF ने BCCI के साथ डील साइन कि थी, 200 करोड़ की, यानी सिर्फ IPL के आगे DLF यह तीन शब्द लिखने के लिए, BCCI को 200 करोड़ रुपए दिए थे, 5 सालों के लिए। फिर PEPSI ने BCCI के साथ डील कि अगले 3 सालों के लिए 240 करोड़ में। फिर टाइटल स्पॉन्सर्स की जगह VIVO ने लेली। पहले तो VIVO ने 2 साल की डील साइन की 2016 और 17 के लिए 95 करोड़ में, लेकिन उसके बाद उन्होंने अगले 5 साल के लिए और डील साइन कर ली, 440 करोड़ एक साल के, यानी 5 साल के 2200 करोड़। लेकिन 2020 में इंडिया चाइना-विवाद के कारण VIVO को टाइटल स्पॉन्सर से हटा दिया गया, और उसकी जगह अब dream11 ने ले ली। dream11 ने BCCI को 220 करोड़ दिए 2020 साल के टाइटल स्पॉन्सर के लिए। वैसे अगर आप dream11 से पैसे कमाना चाहते हैं, और जानना चाहते हैं, कि पैसे कैसे कमाए, तो यहां क्लिक कीजिए इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद।

Other Sponsors ( आईपीएल के स्पॉन्सर्स )

टाइटल स्पॉन्सर्स के अलावा और भी बहुत सारे तरह की स्पॉन्सर होते हैं, जैसे कि JIO, PAYTM, OPPO, TATA, MARUTI SUZUKI, KINGFISHER, SWIGGY, और भी बहुत सारी, आपने देखा भी होगा कि प्लेयर्स के जर्सीज स्पॉन्सर्स के नामों से भरी पड़ी होती है। और क्रिकेट ग्राउंड पर भी काफी सारे स्पॉन्सर्स के नाम लिखे होते हैं, तो यह सारे ब्रांड्स टीम ओनर्स को काफी सारा पैसा देते है। और उसके बाद इन्हीं ब्रांड्स के ऐड भी हमें दिखाई जाते हैं, मैच के दौरान, तो यह सारे ब्रांड्स मीडिया पार्टनर, यानी जिन्होंने IPL के राइट्स खरीदे हुए हैं, टीवी पर दिखाने के लिए, स्टार स्पोर्ट्स या सेट मैक्स, उनको यह ब्रांड्स पैसे देते है, अपने ऐड्स दिखाने के। इन एड्स से मीडिया पार्टनर अपना लगाया हुआ, सारा पैसा रिकवर कर लेते हैं, और प्रॉफिट भी कमा लेते हैं। यानी IPL से सब की कमाई हो रही है।

IPL Player Salary

Read Also : IPL 2020 फ्री में कैसे देखें लाइव बिना HOTSTAR OR DISNEY के

टीम मालिकों और फ्रेंचाइजी की कमाई

IPL Player Salary From BCCI FUNDS

BCCI एक non-profit ऑर्गेनाइजेशन और उसकी जितनी भी कमाई होती है, उसका 40% बहुत टीमों में बांट देती है, अगर BCCI 5 साल का 20,000 करोड़ कमाती है, तो 1 साल की कमाई लगभग 4000 करोड़ होती है। उसका 40% आठ टीमों को दे देगी। यानी 1600 करोड़, जिसमें से एक टीम को 200 करोड़ मिलेंगे। यहां से टीम ओनर्स और फ्रेंचाइजी की काफी ज्यादा कमाई हो जाती है और IPL Player Salary भी यहाँ से अच्छी-खासी कमा लेते हैं।

फिर BCCI हर टीम ओनर को 80 करोड़ देते है, जिससे वह प्लेयर्स को खरीद सकते हैं। इसीलिए हर साल कई सारे प्लेयर्स टीम बदलते रहते हैं। हर फ्रेंचाइजी या टीम ओनर अपने टीम को ज्यादा से ज्यादा अच्छा बनाने की कोशिश करता है। जिससे टीम ज्यादा मैच जीत सके और ज्यादा ब्रांड उन्हें स्पॉन्सर करें जिससे उनकी कमाई और ज्यादा होगी।

Read Also : Dream 11 क्या है और इससे पैसा कैसे कमाते हैं?

क्रिकेट ग्राउंड से कमाई से IPL Player Salary

IPL Player Salary , IPL 2020

टीम मालिकों की एक ही मैच से कमाई लगभग छह सात करोड़ हो जाती है, जैसे कि अगर ईडन गार्डन या वानखेड़े में मैच चल रहा है, तो वहां आकर जो लोग मैच देखते हैं, मान लीजिए 50000 लोग आते हैं और अगर एक टिकट का प्राइस मिनिमम 800 से 1000 रुपए हो तो, सिर्फ टिकट प्राइस से ही 5 करोड़ मिल जाएंगे। और जो फ्रेंड्स टीवी पर अपना ads अफ़्फोर्ड नहीं कर पाते वहां ग्राउंड पर अपने बैनर लगा देते हैं, जिसका वह एक या दो करोड़ की फ्रेंचाइजी या टीम ओनर को देते हैं। उसके बाद जब कोई टीम फाइनल या सेमीफाइनल जितती है, तो जो भी वीनिंग प्राइस होता है, उसमें से भी 50% टीम ऑनर्स फ्रेंचाइजी को मिलता है।

आईपीएल प्लेयर्स की कमाई

ज्यादातर लोगों को लगता है, कि IPL Player salary सबसे ज्यादा होती है, लेकिन ऐसा नहीं है, प्लेयर्स BCCI के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करते हैं, वहां से उन्हें पैसे मिलते हैं, फिर अगर प्लेयर खेले या ना खेलें लेकिन अगर वह पूरे आईपीएल सीजन टीम के साथ ही रहता है, तो उसे पैसे मिलेंगे। फिर प्लेयर्स को हर एक मैच खेलने के पैसे मिलते हैं। अगर कोई प्लेयर अच्छा परफॉर्म करता है, मैन ऑफ दी मैच बनता है, ज्यादा रन बनाता है, या ज्यादा विकटे लेता है, तो उसे मैच के खत्म होने के बाद रीवार्ड्स में दिए जाते हैं।

जीती हुई राशि से IPL Player Salary

अगर कोई टीम फाइनल जीतती है, तो उसका वीनिंग प्राइस, का 50% हिस्सा तो टीम ऑनर्स या फ्रेंचाइजी को मिलता है ही, लेकिन बाकी का 50% हिस्सा प्लेयर्स में बांटना पड़ता है। फ्रेंचाइजी या टीम ओनर्स चाहे तो पूरा विनिंग प्राइज प्लेयर्स में बांट सकते हैं। यहां से भी प्लेयर्स की ठीक-ठाक कमाई होती है।

Read Also : IPL 2020 मोबाईल पर कैसे देखें LIVE

BCCI फ्रेंचाइजी से IPL Player salary

BCCI फ्रेंचाइजी टीम ओनर्स को जब फंड देती है, 80 करोड़ का जिससे वह प्लेयर्स खरीद सकते हैं, तो वह पैसे भी प्लेयर्स को मिलते हैं, अगर कोई प्लेयर अपनी टीम चेंज करता है, या फिर फ्रेंचाइजी उस प्लेयर को रिटेन कर लेती है।

प्लेयर्स की परफॉरमेंस से IPL Player Salary

अगर कोई प्लेयर काफी ज्यादा अच्छा परफॉर्म करता है, पूरे सीजन में तो काफी सारे ब्रांड्स की नजर उस पर पड़ जाती है, जिससे उस प्लेयर्स को काफी सारे एडवर्टाइजमेंट करने का‌ मौका मिल जाता हैं। उससे भी IPL Player Salary काफी अच्छी कमा लेते हैं।

यह था पूरा आर्टिकल की BCCI, IPL में टीम के मालिक, प्लेयर्स पैसे कैसे कमाते हैं, कैसे कमा पाते हैं IPL player salary और सबसे ज्यादा कौन कमाता है? और साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि बीसीसीआई, आईपीएल टीम ओनर्स और प्लेयर्स की कमाई कितनी ज्यादा होती है, और इसके बारे में भी जाना कि टीम ओनर्स या फ्रेंचाइजी ही सबसे ज्यादा पैसा कमाते है। अगर आपका कोई और सवाल हो, तो हमें कमैंट्स में जरूर बताये, आपको उसका जवाब कमेंट में ही मिल जाएगा। हम उम्मीद करते है, कि आपको आर्टिकल पसन्द आया होगा। अगर हाँ, तो आप इसको शेयर और कमेंट करे जिससे हमको ऐसे ही आर्टिकल लिखने का प्रोतसाहन मिले।

और अगर आप ऐसे ही कमाल के आर्टिकल और पढ़ना चाहते है, तो नोटिफिशन ऑन करे और जैसे हमारी वेबसाइट पर कोई नया आर्टिकल आएगा आपको उसका नोटिफिशन मिल जाएगा।

आज के आर्टिकल IPL Player Salary मे बस इतना ही। आपसे मुलाक़ात होगी फिर किसी और रोमांचक टॉपिक के साथ। तब तक के लिये जय हिंद।