Dream 11 kya hai || Dream 11 क्या है और इससे पैसा कैसे कमाते हैं? . Full information

3425

Dream 11 kya Hai : आप सभी ने धोनी को ड्रीम 11 का प्रचार करते तो देखा ही होगा, और बहुत सारे बड़े बड़े Youtuber को भी, और आप ये भी सोचते होंगे की, आखिर ये क्या बला है? कि, Dream 11 पर टीम बनाओ और पैसे कमाओ सच में क्या सही में ये पैसा देता है। ये चीज नये लोगो को परेशान कर देती है, व उन लोगो को जो क्रिकेट प्रेमी है। क्योकि उनको पता नही होता हैै, की इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं। आपकी जिनती भी परेशानी हैै, Dream 11 से जुडी, व् पैसे कमाने से जुडी, व इस एप से जुडी वह सभी, आज दूर हो जाएँगी, ये पक्का मेरी गारंटी हैै। और आप समझ जाओगे कि क्या सही में लोग इससे पैसा कमाते भी हैं, या फिर ये एक जुआ है। जो इंडिया के लोगों को लूट रहा है? तो बने रहना इस आर्टिकल के अंत तक। इस आर्टिकल में हम सब कुुछ जानेंगे कि dream11 kya hai, kaise khele, आज के इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे कि Dream 11 kya hai.

अनुक्रम

▶ Dream 11 kya hai || Dream 11 क्या है?

आईए सबसे पहले हम जान लेते हैं, कि Dream 11 kya hai. ये एक भारतीय एप है, जिसको 2008 में Harsh Jain, Bhavit Sheth ने बनाया था। Dream 11 का एप और वेबसाइट दोनों ही हैं, जिसका Headquarters, Mumbai, India में है, 2018 में ही Dream 11 ने महेंद्र सिंह धोनी को अपना ब्रांड एंबेस्डर चुना था। आपको जानकर खुशी होगी, कि अप्रैल 2019 से Dream11 यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाली भारत की पहली गेमिंग कंपनी बन गयी है।

Dream 11 kya hai
dream 11 kya hai

इस एप से जुड़ने वालो की संख्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है, हाल ही में इस एप ने अपने 5 करोड़ यूजर्स को फैमिली को पूरा किया है। इसका क्रेज वेसे इंडिया में बहुत ज्यादा है। इसमे आप पैसा भी कम सकते होो, कैसे उसकी जानकरी को जानने के लिए आगे के हमारे आर्टिकल को अच्छे से पड़े। जिससे आप आसानी से समझ जाये की इससे पैसा कैसे कमाया जाता है। उम्मीद हैै, अब आप समझ गए होंगे कि dream11 kya hota hai।

▶ Dream 11 से पैसे कैसे कमाते हैं?

हमने यह तो जान लिया कि Dream 11 kya hai, आईए अब जान लेते हैं, कि इससे पैसे कैसे कमाएं? आप क्रिकेट के दीवाने हैं, तभी आप इस आर्टिकल को पड़ रहे हैं, और यह जानने की कोसिस में है, की इससे सही में पैसे मिलते भी हैं, या फिर नही, तो पैसे कमाने के बारे मैं जानने से पहले आप यह जान लीजिये की इसमे होता क्या है।

Dream 11 में कोई भी खिलाडी किसी होने बाले खेल के लिए खिलाडियों का चुनाव करता है। अब आप इसमे क्रिकेट के अलावा और भी बहुत से गेम में टीम को बना सकते हैं, और यदि वो उसकी टीम अच्छी परफॉर्म करती है, तो अच्छी रैंक आती है, और रैंक के अनुसार पैसे दिए जाते हैं। टीमों का गठन करने के बाद आपको एक लीग में शामिल होना होता है। जहाँ आपके जैसे अन्य लोग भी शामिल होंगे और वो भी अपनी अपनी टीम को बनाते हैं। ये तो रहा इस गेम का एक उदाहरण की ये गेम या एप में क्या-क्या होता है। जितने भी गेम होते हैंं, वह सब बिलकुल रियल भी होते हैं। लेकिन खेलने से पहले आपको रजिस्टर करना होता है। वो भी बहुत आसन है, बस आगे दिए निर्देशानुसार आप इस एप में रजिस्टर भी कर सकते हैं।

हमने जाना लिया कि dream11 game kya hai

Read also: batwey ऐप से घर बैठे पैसे कमाएं

▶ Dream 11 में Register कैसे करें?

Dream 11 में रजिस्टर करना बहुत आसान है बस दिए गये निर्देशों का पालन सही से करें.

➥Step-1

आप इस एप्प को इनस्टॉल करें आप इसे आसानी से downlode भी कर सकते हैं। नीचे दिए लिंक से।

➦Dream 11 Downlode Here.

➥Step-2

अब आप इसे ओपन करके एक नया खाता बनाएं, जिसमे आप अपनी जानकारी को डालकर बहुत आसानी से खाता बना सकते हैं। ध्यान रखे इससे पहले आपसे रेफेर कोड के बारे में पूछा जायेगा, जहा आप रेफेर DEEPLY9AB कोड डालें। केपिटल लेटर का प्रयोग करे जैसे दिया गया है। जीससे आपको बोनस मिलेगा, और हमें भी।

CODEDEEPLY9AB

Note – रेफेर कोड नही डालने पर आपको 100 रूपये नही मिलेंगे ध्यान रखना, और हमें भी।

➥Step-3

अब आपको अपना नंबर, जीमेल, व् पासवर्ड डालना होगा।

Note – पासवर्ड डालते वक्त नंबर,लेटर,सिम्बल का प्रयोग करे!

सफल साइन अप करने पर, 100 रुपये तुरंत आपके खाते में जुड़ जाएंगे, अब अपने मोबाइल और ईमेल को वेरीफाई करें, और अपने ड्रीम 11 खाते में अतिरिक्त 150 रुपये प्राप्त करें।

▶ Dream 11 में टीम कैसे बनाते हैं?

जो टीमे खेलने वाली हैं, उन दोनों टीम में से आपको अपनी टीम बनानी होती है। आप किसी भी प्लेयर को ले सकते हैं। अगर आपकी टीम के खिलाडी ने अच्छा प्रदर्शन किया, तो आपको कुछ नंबर दिए जाते हैं। उसी के हिसाब से आपको पैसे भी मिलते हैं।

आपको दोनों टीमों के खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ी चुनकर अपनी टीम बनानी होगी, सभी खिलाड़ियों के अलग-अलग पॉइंट होते हैं। जो खिलाड़ी जितना ज्यादा Valuable होगा उसके उतने ही ज्यादा पॉइंट होंगे। आपको इन credit points का ख्याल रखते हुए टीम बनानी होती है।

➥उदाहरण के तोर पर मन लीजिये. आप अपनी टीम में महेंद्र सिंह धोनी को ले रहे हैं, और उसकी कीमत 15 Point है, तो अब आपके पास 100-15=85 points बचेंगे। आपको इन पॉइंट्स में बाकी 10 खिलाड़ियों को चुनना होगा, कहने का मतलब ये है, की 100 पॉइंट में से आपको 11 प्लेयर को चुनना होगा और जेसे ही मैच शरू होता है। तो उसके कुछ मिनट पहले ही प्लेयर के नाम के नीचे प्लेयिंग और Not Playing लिखा हुआ आ जाता है। जिससे आपको पता चल जायेगा की कौन आपकी टीम में खेल रहा है।

Read Also : IPL 2020 फ्री में कैसे देखें लाइव बिना HOTSTAR OR DISNEY के.
Jio phone में आईपीएल मैच कैसे देखे? IPL 2020 BIG LIVE

▶ Dream11 Team में कौन कौन होता है.

Wicket keeper: सबसे पहले आपको अपनी टीम के लिए 1 विकेट कीपर select करना होगा। दोनों टीमों में से आपको जो विकेट कीपर खिलाड़ी अच्छा लगे, आप उसे चुन सकते हो। यह आपके उपर है, की आप किसे चुनते हैं।

Batsman: अभी यहां पर आपको अपनी टीम के लिए 3-5 बैट्समैन लेने होते हैं। आप दोनों टीमों में से बैट्समैन को चुन सकते हैं।

All rounder: ऑल राउंडर में आप 1-3 खिलाड़ियों को Pick कर सकते हो, अब दोनों टीमों में से अपने पसंद के ऑल राउंडर को चुन सकते हैं।

Bowler: बॉलिंग में आप कम से कम तीन और ज्यादा से ज्यादा 5 बॉलर चुन सकते हैं। आपको दोनों टीमों के बॉलर्स को देखकर अच्छे बॉलरों का चुनाव करना है।

▶ आपको पॉइंट कैसे मिलेंगे?

नीचे दी गयी जानकारी को अच्छे से पड़े कि Dream11 में किस का क्या पॉइंट मिलता है!

Run: +0.5, Boundary Bonus: +0.5, Six Bonus: +1, Half-century Bonus: +4,Century Bonus: +8, Wicket: +10, Maiden over: +4, Catch: +4, Stumping/Run out: +6, Run-out: +6 (+4 thrower, +2 catcher), Between 60-70 run per 100 balls: -1,  Between 50-59.9 runs per 100 balls: -2,  Between 50 runs per 100 balls: -3.

Read Also : IPL 2020 मोबाईल पर कैसे देखें LIVE

▶ Payment कैसे मिलता है?

जितने भी पैसे आप जीतते हैं, वह आपके वालेट में आ जाते हैं, जिसे आप अपने बैंक अकाउंट या फिर Paytm पर भी डाल सकते हैं। ये बहुत ही आसन है।

➥लेकिन यह एक प्रकार का जुआ ही होता है, जहा जीतना बहुत मुश्किल होता है। इसे वही जीत सकता है, जिसे क्रिकेट या किसी भी खेल की नोलेज हो, और प्रेडिक्शन स्किल्स अच्छी हो। अगर आपको अपने आप पर भरोसा हो, तो ही इसे खेलें।

इस आर्टिकल में हमने जाना कि, Dream 11 kya hai अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे शेयर जरुर करे।

अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं।