डिजिटल मार्केटिंग क्या है? What is digital marketing in hindi

3299

Digital marketing या कहें online Marketing आज के इस ‌Digital युग में काफी ज्यादा जरूरी है। आज के समय में किसी भी प्रकार के Business के लिए डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक होती है। आज आप जितने भी Online shopping Platforms देखते हैं वे सब Digital marketing के दम पर ही काम कर रहे हैं। यदि आपको नहीं पता कि Digital marketing क्या है? तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए। क्योंकि आज के इस internet के जमाने में Digital marketing एक बहुत बड़ी चीज है। इस आर्टिकल में आप विस्तार से जानेंगे कि What is digital marketing in hindi ?

अनुक्रम

Digital Marketing in hindi

Digital Marketing in hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? ( what is digital marketing in hindi )

आसान भाषा में कहें तो internet के माध्यम से अपने Product की Marketing करना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है।‌ एक जमाना था जब अपने Product को बेचने के लिए कई जगहों पर उसका विज्ञापन लगाना पड़ता था। लेकिन आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप लाखों लोगों तक अपना Product या अपनी Service पहुंचा सकते हैं।

आज के समय में अपने Targeted Costumers तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका डिजिटल मार्केटिंग ही है। बहुत सारी बड़ी बड़ी कंपनिया ये बात जानती है कि लोग आजकल अपने दिन का ज्यादातर समय internet और social media पर बिताते हैं। internet उपयोग करने वाले इन्ही लोगों तक अपने प्रोडक्ट या अपनी सर्विस पहुंचाने के लिए ये कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करती हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के कई रास्ते होते हैं उदाहरण के लिए Google search, Social media, Websites, आदि। सीधी सी बात यह है कि internet पर लोग जहां जहां पर भी एक्टिव रहते हैं। वहां पर हम अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखा सकते हैं या उसकी Marketing कर सकते।

1दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत कब हुई? ( When did digital marketing started in the world )

कंप्यूटर युग के शुरू होने से पहले Digital Marketing जैसी कोई चीज दुनिया में नहीं थी। लेकिन जब कंप्यूटर लोगों के घरों तक पहुंचने लगा तो डिजिटल मार्केटिंग भी धीरे धीरे वजूद में आने लगी। 1990 में जब Archie search engine आया तभी से Digital Marketing भी शुरू हो गई थी। जैसे जैसे इंटरनेट आगे बढ़ रहा था डिजिटल मार्केटिंग भी बढ़ रही थी लेकिन जब Social Media का जमाना आया तो Digital Marketing बहुत ही तेजी से Grow करने लगी।

2भारत में डिजिटल मार्केटिंग कब शुरू हुई? (when did digital marketing started in india )

भारत में 21 वी सदी की शुरुआत में ही Digital Marketing कुछ जगहों पर शुरू हो गई थी लेकिन इस समय भारत में बहुत कम लोगों के पास Internet था जिस वजह से इसमें कुछ खास Growth देखने को नहीं मिली। 2008 के बाद से भारत में Internet users की संख्या धीरे धीरे बढ़ने लगी और Digital Marketing भी ग्रो होने लगी।

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व ( Importance of digital marketing in hindi )

अगर बात करें Digital marketing की importance क्या है तो इसका सीधा सा उत्तर ये है कि आज का युग दिन प्रतिदिन Digital होता जा रहा है। और यदि किसी को अपने Business को बढ़ाना है तो इस नए युग के साथ साथ चलना बहुत important है।

आज के इस Digital युग मे internet आम लोगों की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है। दुनियाभर में करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। भारत में ही करीब 70 करोड़ से भी ज्यादा लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। internet पर मोजूद इन लोगों तक अपने Product को पहुंचाने और अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत ज्यादा important है।

इस तरह की मार्केटिंग से केवल कंपनियों को ही फायदा नहीं होता बल्कि इससे ग्राहकों को भी काफी सुविधा मिलती है जैसे इससे उनका समय बचता है, सही Product चुनने में आसानी होती है, ग्राहक तय कर सकते हैं कि कौन सा brand ज्यादा अच्छा है।

32024 में डिजिटल मार्केटिंग का महत्व ( Why is digital marketing important in 2024 )

2024 तक दुनिया में बहुत सारे लोगों को Social Media की आदत लग चुकी है। किसी भी Product को अगर Online Promote करना है तो Digital Marketing के जरिए ये आसानी से किया जा सकता है। ये कुछ कारण है जो ये बताते हैं कि 2024 में Digital Marketing का क्या महत्व है।

Growth of internet: 2024 में 5.35 billion से भी ज्यादा लोग Internet उपयोग करते हैं। और ये संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। Internet की Growth के साथ Digital Marketing की Growth भी तेजी से होती है।

Availability of customer data: Digital Marketing एक ऐसी Marketing technique है जहां पर हमें अपने customer के बारे में बहुत कुछ जानने को मिल जाता है। हम ये जान सकते हैं कि Customer इंटरनेट पर क्या Search कर रहा है। Internet पर Customers का बहुत सारा Data उपलब्ध है जो हमारी Digital Marketing में मदद कर सकता है।

Cost effectiveness : Digital Marketing के जरिए अपने Brand को Promote करना काफी सस्ता होता है।‌ 2024 में भी Digital Marketing की बहुत सारी Techniques जैसे Social Media Marketing, Email Marketing आदि काफी ज्यादा Cost effective हैं।

4छोटे Business के लिए डिजिटल मार्केटिंग का महत्व ( Why is digital marketing important for small business )

किसी भी Small या नये Business के लिए Digital Marketing नये Customers तक पंहुचने का एक बहुत अच्छा तरीका होता है। क्योंकि ये काफी ज्यादा आसान होता है और Cost effective होने के कारण ये Small businesses के लिए काफी अच्छा साबित होता है।

इसके जरिए Business बहुत कम खर्च में अपने Targeted customers तक पहुंच सकते हैं और उनको अपना Product बेच सकते हैं। Digital marketing में बहुत सारे Customers तक पंहुचा जा सकता है और इसके जरिए Business को Scale करना आसान होता है।‌

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे (Advantages of Digital Marketing in hindi)

  • डिजिटल मार्केटिंग traditional marketing के मुकाबले आसान होती।
  • इस तरह की मार्केटिंग का उपयोग करने से Business आसान होता है और समय की बचत होती है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के जरिए सही Product सही लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।
  • इसके जरिए कंपनियां अपने Targeted Costumers तक पहुंच सकती हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग में धन कम खर्च होता है तथा इससे पैसे की बचत होती है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

Types of digital marketing

5Blogging के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग।

कई सारे ब्लॉग होते हैं जिनमें किसी Product या Service के बारे में जानकारी दी हुई होती है, ऐसे ब्लॉग्स कंपनियां लिखवाती है। अपने प्रोडक्ट की जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए कंपनिया ऐसा करती है। आज के समय में लाखों लोग ब्लॉग पढ़ना पसंद करते हैं। यहां पर Marketers को बड़ी संख्या में लोग मिल जाते हैं।

तो कंपनिया ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से अपनी Product की Marketing करती है। ये तरीका काफी सस्ता होता है, इसमें काफी कम पैसे लगाकर अपने प्रोडक्ट की Marketing की जा सकती है। इसीलिए ब्लॉग एक बेहतर ऑप्शन है, डिजिटल मार्केटिंग के लिए।

लेकिन अगर आपको ब्लॉगिंग नहीं आती है, तो आपको Digital Marketing Classes से डिजिटल मार्केटिंग सीखनी पड़ेगी , जिसकी मदद से आप पूरा skills सीख जाएंगे और घर बैठ कर पैसे भी कमा सकते है।

6SEO द्वारा डिजिटल मार्केटिंग।

गूगल पर 1 दिन में 3.5 Billion searches होती है, और ऐसे में अगर वेबसाइट गूगल सर्च लिस्ट में ऊपर आती है, तो वेबसाइट पर ट्रैफिक कितना ज्यादा आएगा। और Search engine optimization का अर्थ ही होता है अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन में ऊपर लाना। यह काम मुख्य तौर पर Keywords से होता है|

आप किसी भी चीज की जानकारी के लिए गूगल पर जो भी लिखकर सर्च करते हैं, उन्ही शब्दों को Keyword कहा जाता है और ज्यादातर लोग same keywords से सर्च करते हैं और उन कीवर्ड्स को अपने ब्लॉग में लिखने से गूगल को पता चलता है, कि यह ब्लॉग इस चीज पर जानकारी देता है।‌

SEO सिर्फ Keywords से नहीं होता, बल्कि उसमें Domain Authority, Page Authority, website age यानी वेबसाइट कितनी पुरानी है यह सारी चीजें भी मायने रखती है।

7Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब यह होता है कि आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करें और वह ब्रांड उस मार्केटिंग के लिए आपको उसमें से कमीशन देगा। ब्लॉगर्स को Affiliate Marketing से काफी ज्यादा अधिक कमाई होती है, गूगल ऐडसेंस से भी ज्यादा। एफिलिएट मार्केटिंग Brands की बजाय ऐसे लोग करते है, जिनके पास Audience हो, जैसे की Blogger या Youtuber, लेकिन बिना Audience के भी एफिलिएट मार्केटिंग की जा सकती है, लेकिन उसके लिए थोड़ी मेहनत लगती है।

लेकिन सबसी अच्छी बात यह है, की यहा ब्रांड्स को Marketing के जरुरत नही है। बल्कि लोग Brands की मार्केटिंग करेंगे और Brands उनको मार्केटिंग के बदले commision देंगे।

8Social Media Marketing

आज के समय में लोग अपना सबसे ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं, और यह एक अच्छा माध्यम है, मार्केटिंग करने का। सोशल मीडिया पर आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी को तो फॉलो करते ही होंगे, तो आपने उनकी ऐसी बहुत सारी फोटोस या वीडियोस देखी होंगी, जिसमें वह किसी ब्रांड का प्रमोशन कर रहे हैं, ऐसे में उस ब्रांड और सेलिब्रिटी के बीच में डिल होती है, कि सेलिब्रिटी लोगों को उस प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताएगा, और उसके बदले ब्रांड से उसे पैसे मिलेंगे। इसीलिए सोशल मीडिया, मार्केटिंग का सबसे बेहतरीन तरीका है, क्योंकि यहां पर किसी फेमस सेलिब्रिटी द्वारा ब्रांड का प्रमोशन किया जाता है।

9Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग भी एक काफी अच्छा जरिया है, डिजिटल मार्केटिंग का, इसमें यूजर उसको ब्रांड्स के द्वारा ईमेल भेजे जाते हैं, जिनमें उनकी सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी होती है। और वहां पर उनकी वेबसाइट या एप्लीकेशन का लिंक भी दिया होता है, जहां से यूजर डायरेक्टली उनकी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीद सकता है। यह भी एक काफी अच्छा तरीका है, डिजिटल मार्केटिंग का, और यह सबसे सस्ती मार्केटिंग के तरीकों में से एक है।

10Pay per click marketing

जैसे कि आप इस ब्लॉग पर ads देख रहे होंगे, यह ads किसी ना किसी ब्रांड्स की चीजों को प्रमोट करती है, और यह ads यूजर के इंट्रेस्ट के हिसाब से होती है, जिससे उसे ads के ऊपर क्लिक करके उस ब्रांड की सर्विस या प्रोडक्ट परचेस करने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं। और जैसे ही कोई यूज़र उसे ads पर क्लिक करेगा, उसका 55% रेवेन्यू उस वेबसाइट के ओनर को मिलेगा, और 45% गूगल को। यह मार्केटिंग का सबसे पॉपुलर तरीका है, आपने यूट्यूब वीडियोस पर भी ads देखी होंगी, बस वहां ads वीडियो फॉर्मेट में होती है।

भारत में डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है ( how digital marketing works in india )

भारत में 750 मिलियन से भी ज्यादा internet users है। करोड़ों लोग Social Media, Search Engine जैसी Internet services का इस्तेमाल करते हैं और भारत के इंटरनेट Users बहुत बड़े Consumers भी है। इन Consumers की Purchasing power बहुत तेजी से बढ़ रही है और इनका बहुत सारा Data Online उपलब्ध है जैसे ये इंटरनेट पर क्या Search करते हैं, Social Media पर कैसा Content देखते हैं आदि। इस वजह से बहुत सारे Brands इन Consumers तक पंहुचने के लिए Digital Marketing करते है।

भारत में बड़ी संख्या में लोग Instagram, Facebook, X जैसे Social Media Platforms उपयोग करते हैं। इन लोगों तक पंहुचने के लिए Social Media Marketing की जाती है। Social media पर ads चलाए जाते हैं और कुछ Social Media influencers के जरिए अपने Brand को Promote कराया जाता है।

इस तरह से Businesses नये Customers प्राप्त करते हैं। YouTube पर Ads चालाना‌ और Google search में Ads चलाना भी एक महत्वपूर्ण Digital Marketing technique है जो भारत में उपयोग की जाती है।

भारत में कई Businesses खुद ही Digital Marketing करवाते हैं वहीं कुछ किसी Digital Marketing agency के साथ Partnership करते हैं। भारत में कई सारी Digital Marketing agencies मौजूद है जो इस क्षेत्र में बहुत सी सेवाएं देती हैं।

डिजिटल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को बढ़ाने में कैसे मदद करती है ( how digital marketing helps to grow your business )

हर Business अपने Product को कुछ Targeted customers तक पहुंचाना चाहता है। और इसके लिए वो एक Marketing cost रखता है इसी Cost में Advertisement और Sell दोनों हो जाए तो business का लक्ष्य पूरा हो जाता है। Digital Marketing के जरिए कम Cost में Advertisement को सही लोगों तक पहुंचाना आसान होता है जिससे Business को नये Customers मिलते और उनका पैसा भी बचता है। इसी वजह से Business एक अच्छी Growth को हासिल करने में सफल होते हैं।

क्या डिजिटल मार्केटिंग ग्रो कर रही है ( is digital marketing growing )

दुनिया के जिन देशों में इंटरनेट पहुंच चुका है वहां पर Digital Marketing बहुत तेजी से Grow कर रही है। दुनिया में अभी Digital Marketing का Market size 366 Billion USD है जो कि हर साल लगभग 13.6% CAGR (Compound annual growth rate ) से बड़ रहा है।‌ 2033 तक ये 1 Trillion USD से भी ज्यादा हो जाएगा। अगर बात करें भारत में Digital Marketing growth की तो यहां CAGR 30% से ज्यादा है। भारत में Digital Marketing sector की value करीब Half billion USD है जो कि 2033 तक 5 Billion USD से भी ज्यादा हो जाएगा।‌

डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग से किस प्रकार भिन्न है ( How is digital marketing different from traditional marketing )

बहुत सारे businesses अपनी Marketing के लिए TV, Print Media आदि पर निर्भर रहते हैं। ये सभी Traditional marketing के तरीके हैं। Digital Marketing में Internet पर Product को Promote किया जाता है। इसके अंतर्गत Social Media Marketing, Online Advertisements आदि आते हैं।

Digital marketing और traditional marketing में अंतर इस प्रकार हैं

Digital marketing Traditional marketing
Digital marketing में Marketing Cost कम होता हैCost Digital Marketing के मुकाबले ज्यादा होता है।
Consumers Data आसानी से उपलब्ध होता है जिससे सही Consumer को Advertisement के लिए Target किया जा सकता है।Consumer data आसानी से उपलब्ध नहीं होता।
Digital Marketing ज्यादा Effective होती है।Digital Marketing के मुकाबले कम Effective है।‌
Marketing मे किया गया Investment और उसके बदले में आने वाला Return आसानी से Measure किया जा सकता है।Investments और Returns को Measure करना मुश्किल होता है।‌

क्या डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग की जगह ले लेगी ? ( will digital marketing replace traditional marketing )

Digital Marketing बहुत कम खर्च में अच्छे Results दे देती है तो क्या यह मान लिया जाए कि भविष्य में Traditional marketing खत्म हो जाएगी और सिर्फ Digital Marketing रहेगी ? इसका उत्तर है कि Digital Marketing इतने जल्दी Traditional marketing की जगह नहीं लेने वाली। अभी भी बहुत सारी बड़ी कंपनियां और Brands Traditional marketing का उपयोग करते हैं। भले ही Digital Marketing की Growth rate ज्यादा है लेकिन ये आने वाले समय में Traditional marketing की जगह नहीं लेगी।‌

अभी दुनिया में भले ही तेजी से Internet users बढ़ रहे हैं लेकिन अभी भी करोड़ों लोग Internet उपयोग नहीं करते तो जब तक इन लोगों के पास इंटरनेट नहीं पंहुचता तब तक Digital Marketing के जरिए इन तक अपना Product नहीं पहुंचाया जा सकता‌। इन तक अपने Product का विज्ञापन पहुंचाने के लिए Brands Traditional marketing का ही उपयोग करेंगे।

क्या डिजिटल मार्केटिंग का कोई भविष्य है ? ( does digital marketing have a future )

उपर हमने आपको Digital marketing की Growth rate के बारे में बताया है। Digital Marketing बहुत तेजी से Grow कर रही है और भविष्य में ये बहुत सारी Jobs Generate करेगी तो Career के हिसाब से Digital Marketing अच्छी है। Businesses और Brands के लिए भी लिए भी Digital Marketing भविष्य में काफी ज्यादा जरूरी बन जाएगी।

क्या डिजिटल मार्केटिंग की जगह AI ले लेगा‌ ? ( will digital marketing be replaced by ai)

Digital Marketing में बहुत सारे काम Ai की मदद से किये जानें लगे हैं लेकिन क्या Ai Digital Marketing को खत्म कर देगा ? इसका जवाब है नहीं। क्योंकि Digital Marketing में लोगों को Internet पर Advertisement दिखाकर उनको अपना Customer बनाना होता है और इस काम में बहुत अच्छी Marketing skills की जरूरत होती है ‌और ये Skills Ai के मुकाबले एक इंसान में ही ज्यादा होंगी। इसीलिए Ai निकट भविष्य में Digital Marketing की जगह नहीं लेगा‌। क्योंकि Digital Marketing का काम बिना ‌Human skills के नहीं किया जा सकता।‌

2024 में कौन से डिजिटल मार्केटिंग कौशल की मांग है ( which digital marketing skills are in demand in 2024 )

Digital Marketing में बहुत सारे काम किये जाते हैं जैसे Data को प्राप्त करना, उसका analysis करना फिर उसके हिसाब से Marketing strategy बनाना और Advertisement बनाना। इन सभी कामों में अलग अलग तरह की Skills चाहिए होती हैं।‌ अगर आप Digital Marketing में अपना Career बनाना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी कुछ जरुरी Skills सीखनी चाहिए। ये कुछ Digital Marketing skills हैं जिनकी 2024 में काफी ज्यादा Demand रहने वाली है।

  • Data analysis
  • Search Engine Optimization
  • Content Marketing
  • Copywriting
  • Pay per click marketing
  • Email Marketing

Digital marketing course Kaise kare

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के दो तरीके हैं। पहला तरीका offline जिसमें कि आप किसी अच्छे संस्थान को ज्वाइन करके वहां से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं। और दूसरा तरीका है Online जिसमें आप घर बैठे ही डिजिटल मार्केटिंग सीखें।

11Digital marketing Course offline

आज के समय में कई शहरों में कई ऐसे संस्थान खुले हैं जो आपको डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स उपलब्ध कराते हैं। इन संस्थानों में आप काफी अच्छे और अनुभवी शिक्षकों की मदद Digital Marketing course कर सकते हैं।

आपके ही शहर में आपको कई सारे अच्छे संस्थान मिल जाएंगे जहां से आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते। यदि आप किसी बड़े शहर जैसे दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद आदि में रहते हैं तो आपके लिए अच्छा संस्थान चुनना बहुत आसान है क्योंकि बड़े शहरों में काफी अच्छे डिजिटल मार्केटिंग के संस्थान होते हैं। आप कई सारी बुक्स के जरिए भी यह कोर्स कर सकते हैं आज के समय में कई सारी Digital Marketing books आती है जो आपको इसको सीखने में मदद करेंगे।

12Digital marketing course online

आप घर बैठे भी इस कोर्स को कर सकते हैं बस आपके पास एक अच्छा लैपटॉप या स्मार्टफोन होना चाहिए और साथ में एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। आपको इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट्स और एप्स मिलेंगे जो डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स उपलब्ध कराते हैं। यहां पर आपको अंग्रेजी या हिंदी भाषा में काफी अच्छे कोर्स मिल जाएंगे। यूट्यूब पर भी कई चैनल्स होते हैं जो ऐसे कोर्स उपलब्ध कराते हैं आप वहां से भी डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं।

13Digital marketing course fees

अगर बात करें इस कोर्स की फीस की तो अलग-अलग संस्थानों की अलग-अलग होती है। कई छोटे संस्थानों में आपको यह कोर्स सस्ते में मिल जाएगा और कई बड़े संस्थान भी होते हैं जो काफी ज्यादा फीस लेते हैं। अगर बात करें डिजिटल मार्केटिंग के ऑनलाइन कोर्स की तो यह लगभग फ्री होता है। यहां पर आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं। Google Digital unlock एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप घर बैठे ही फ्री में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे शुरू करें (how to start a career in digital marketing)

एक बार अगर आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स पूरा कर लेते हैं तो फिर आपके लिए इसमें कैरियर बनाना बहुत ज्यादा आसान है। डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद आप या तो खुद का Business स्टार्ट कर सकते हैं जिसे आप डिजिटल मार्केटिंग की मदद से काफी ज्यादा आगे बढ़ा सकते हैं या फिर आप किसी E commerce कंपनी में नौकरी भी कर सकते हैं।

अगर आपके पास डिजिटल मार्केटिंग का नॉलेज है तो कई बड़ी-बड़ी कंपनियां आपको जॉब दे सकती हैं। और अगर आप खुद का कुछ शुरू करना चाहते हैं तो यह और भी अच्छा है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान होने से आप इसमें बहुत ही अच्छा करियर बना सकते हैं।

आप चाहे तो अपनी वेबसाइट के जरिए ही डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में कदम रख सकते हैं। इसमें भी आप Affiliate marketing, Ads आदि के जरिए काफी पैसे कमा सकते हैं। यह सब भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक भाग है। अगर बात करें Scope of digital marketing की तो समय के साथ बढ़ता ही जा रहा है। जैसे-जैसे इंटरनेट की दुनिया बढ़ रही है वैसे वैसे डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के मौके भी बढ़ते जा रहे हैं।

14Digital marketing Salary in india

अगर बात करें Digital Marketing Salary की तो भारत में डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के बाद अच्छी खासी कमाई होती है। कुछ बड़े शहरों जैसे मुंबई, बेंगलुरु आदि में किसी कंपनी के Digital Marketing manager औसतन सैलरी करीब ₹800000 होती है। इसके अलावा Pay per click Marketing या Affiliate marketing में भी लाखों रुपए महीने की कमाई की जा सकती है।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने Digital Marketing हिंदी में Explain की। आपके मन में जो सवाल था कि Digital marketing kya hai उम्मीद करते हैं आप उसका जवाब मिल गया होगा। ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट BriefingpediA के सांथ।

और साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है, और डिजिटल मार्केटिंग का महत्त्व और उसके फायदे।