आ चुका है Android 11 मिल रहे हैं ये कमाल के फीचर्स।

2015

गूगल ने हाल ही में Android 11 को ऑफिशियली लॉन्च कर दिया है‌। इन दिनों Android 11 को लेकर काफी चर्चा चल रही है। स्मार्टफोंस के लिए Android एक बहुत ही लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। अब तक इसके कई वर्जन आ चुके हैं। लेकिन Android 11 इसका सबसे Lattest वर्जन होगा। कई स्मार्टफोन कंपनियों ने एंड्रॉयड 11का अपडेट आम जनता के लिए जारी करना शुरू कर दिया है। Android 11 का अपडेट आने वाले कई स्मार्टफोन्स पर मिलेगा लेकिन 1GB से कम रैम वाले स्मार्ट फोन में Android 11 सपोर्ट नहीं करेगा। 2GB से कम रैम वाले फोन पर Android की जगह Android GO का सपोर्ट मिलेगा।

आइए अब हम एंड्राइड 11 से जुड़े कुछ नए फीचर्स के बारे में बात करते हैं।

Android 11
Android 11

Android 11 के कुछ खास फीचर्स

दोस्तों Android 11 के आने के बाद आपको अपने फोन के होम स्क्रीन पर काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिलेगा पावर बटन को दबाते ही होम स्क्रीन में आपको होम कंट्रोल और खासकर पेमेंट एक्सेस का ऑप्शन मिलेगा। मतलब पावर बटन दबाते ही आप होम स्क्रीन पर ही पेमेंट एप्स को भी एक्सेस कर पाएंगे, अगर आपको जल्दी में कोई पेमेंट करना है तो आप कर सकेंगे। मतलब ये हुआ कि अब पावर बटन का इस्तेमाल सिर्फ स्क्रीन अनलॉक तक ही सीमित नहीं रहेगा।

नोटिफिकेशंस में भी आपको काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। साथ ही इसमें नई सेटिंग्स भी दी गई हैं जिससे आपका नोटिफिकेशन को एक्सेस करना और भी आसान हो जाएगा‌। आपके कुछ जरूरी मैसेज मिस ना हो इसके लिए आप नोटिफिकेशन को अलग-अलग डिवाइड भी कर पाएंगे। इसके अलावा Android 11 के जरिए आपको अपने फोन में नेटिव स्क्रीन रिकॉर्डिंग जैसे फीचर भी मिलेंगे। Android 11 के अपडेट मिलने के बाद एरोप्लेन मोड ऑन करने के बाद यह जरूरी नहीं होगा कि वाईफाई और ब्लूटूथ मोड बंद हो जाए मतलब अगर आपको एरोप्लेन मोड बंद करने के बाद वाईफाई या फिर ब्लूटूथ चालू रखना है तो आप रख सकते हैं इससे लोगों को काफी सुविधा होगी।

Android 11 के जरिए आप अपने फोन में स्क्रीन की टच सेंसटिविटी को कंट्रोल करने का ऑप्शन मिलेगा। अगर आप ग्लव्ज पहनकर फोन यूज कर रहे है या स्क्रीन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल क

र रहे हैं तो यह फीचर आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।
इन सबके अलावा भी एंड्रॉयड 11 में आपको कई फीचर्स मिलेंगे।

किन Phones पर मिलेगा Android 11

आने वाले समय में सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन जिनमें 2GB से ज्यादा की रैम है उनमें आपको एंड्राइड 11 का सपोर्ट मिलेगा। फिलहाल Pixel के कुछ फोन्स पर Android 11 का अपडेट मिलने लगा है इसके अलावा शाओमी के भी कुछ स्मार्टफोन में यह बहुत जल्द देखने को मिल जाएगा और धीरे-धीरे सभी नये स्मार्टफोंस में Android 11 का अपडेट मिल जाएगा।

दोस्तों यहां पर हमने एंड्राइड 11 के बारे में जानकारी प्राप्त की। तकनीकी जगत से जुड़ी ऐसे ही खबरों के लिए हमारी वेबसाइट Briefingpedia के साथ जुड़े रहे।