Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये 2022 { 100% Working }

1985

नमस्कार दोस्तो, आज हम आपको बताएंगे की आप Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये 2021 “instagram par followers kaise badhaye” हम आपको Instagram पर Real followers को बढाने की Actual trick बताएंगे जो Latest algorithm 2021 के हिसाब से बेहद ही कारगर और 100% Working हैं|

जैसा की आपको पता है आज कल इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जिसे हर कोई अपने मोबाइल पर चलाता है | हर किसी को इंस्टाग्राम पर Followers चाहिए इसके अंतगर्त आप कुछ Essential settings और Posts की Optimization सीखेंगे।

अगर आप इन तरीकों का इस्तेमाल करते है तो वाकई आपके Instagram followers कम वक्त में ही काफी ज्यादा बढ़ने लगेंगे, तो सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए पढ़ना जारी रखें। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने केेबाद आप यह समझ जाएंगे कि instagram par followers kaise badhaye?

Instagram par followers kaise badhaye
instagram par followers kaise badhaye

अनुक्रम

Instagram par followers kaise badhaye?

नोट :- अगर आप केवल ये जानने में Intrested है कि आप “instagram par followers kaise badhaye” तो इस अंक को स्किप कर सीधे नीचे Tips & tricks और Optimization settings का रुख कर सकते हैं पर अगर आप ये जानना चाहते है कि ये तरीके किस तरह काम करते है और क्या ये सुरक्षित भी है?,या नहीं, तो इसी अंक को पढ़ना जारी रखें।

खैर यूं तो Instagram पर Followers बढ़ाने के लिए ढेरों Tips & tricks, Settings और Websites मौजूद है, मगर जब कभी हम इनका इस्तेमाल करने जाते है तो हमारे जहन में एक ही ख्याल आता है और वो ये की क्या तरीका Safe है?, क्या इससे हमारे Instagram account पर Hacking या Access grant का कोई खतरा आ सकता हैं, तो इन Saftey concern से जुड़े सवालों के जवाब पाने से पहले आपको कुछ बातों को गहराई से समझना होगा।

जिसमें की सबसे पहले आप ये जान लें वाकई Instagram पर Followers किसी Tricks के माध्यम से बढ़ाए भी जा सकते है या नहीं।

तो इस सवाल का सरल सा जवाब है, जी हाँ बिल्कुल आप ढेर सारी Tricks को Use कर अपने instagram Follower को बढ़ा सकते है वो भी Even चन्द मिनटों में सैकड़ों तक, जो कि आपको बताया भी जाएगा अलबत्ता वैसे In genral बात करें तो Instagram पर Followers बढ़ाने के दो मुख्य तरीके है,

INSTAGRAM पर GROW करने के 2 तरीके

  • दूसरा रास्ता ये है कि आप किसी 3rd party Website या Service या किसी अन्य Trick को Use कर Inorganic या कहें कि Off-page traffic ला रहें हो, जो कि वैसे तो Instagram की Policies के खिलाफ है मगर आज की डेट में खुल्लेआम इन सभी Tricks का use किया जा रहा हैं।

और जहां तक बात इन Third party services (Websites, Apps आदि.) की है तो साफ तौर पर इनके संदर्भ में Security को लेकर कुछ साफ-साफ नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यहां आप अपने Accounts का पूरा या Partial Acesss किसी Third party के हाथ में दे देतें है और इस हालात में वे अपने हिसाब से आआपके Account पर Control establish कर जो मर्जी कर सकते है

तो इसमें Security concern तो हमेशा बने ही रहते है और इसपर हमारी आपके लिए सलाह भी है कि आप इन सभी Tricks का इस्तेमाल तभी करें जब आप तैयार हो या किसी भी तरह के Misshaped को सहन करने के लिए रजामंद हो।

तो आइए अब बढ़ते है आगे और आपको बतातें है वो तरीकें जिनकी मदद से आप बेहद कम वक्त में अपने ढेर सारे Followers को बढ़ा सकते हैं।

तो आईए अब हम थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं कि instagram par followers kaise badhaye?

ये है Instagram पर Followers बढाने के लिए 3 सबसे कारगर Tricks- 

इन ट्रिक्स को जानने से पहले साफ तौर चेतावनी पढ़ लें।

चेतावनी :- इनमें से किसी भी Trick के इस्तेमाल पर अगर आपके Instagram account पर Hacking या Access locking जैसी कोई भी समस्या आती है तो हमारी Website उसके लिए जरा भी जिम्मेदार नहीं है, हमें यकीन है अगर आप इन सभी तरीकों को अमल में ला रहें है तो आप इन परिणामो से भी पुरी तरह Aware होंगे।

धन्यवाद!

Trick 1. Using application (Followers finder for Instagram):-

दोस्तो “Followers finder for instagram” एक Third party application है जिसकी सहायता से आप अपने Instagram followers की संख्या जितनी चाहे बढ़ा सकते हैं, अब यहां सवाल ये है कि आख़िर ये App Download कहां से करनी है और ये असल में काम कैसे करती हैं?, तो आप पढना जारी रखें आपको इन दोनों ही सवालों के जवाब जल्द ही मिलने वाले हैं।

सबसे पहले तो जहाँ तक बात इसे Download करने की है तो ये केवल Android Users के लिए ही उपलब्ध है, तो ध्य्यन रहें अगर आपके पास एक Android phone है तभी आप इस Trick का इस्तेमाल कर Follower बढ़ा सकेंगे बाकी जहां तक रही बात इसे Download करने की तो इसे Download करने के लिए As such कोई Proper source नहीं है, आप सीधा Chrome browser या किसी भी अन्य browser जिसे आप Use करते है,


उसपर जाएं लिखें – “Followers finder for instagram apk download 2021” और Search कर दें, अब आपके सामने कई सारे Websites के Link होंगे तो यहां ध्यान रहें आपको Top 3 search results में से किसी एक चुनना है और वहां जाकर Captcha fill करना या फिर किसी ऐसी ही Interchange प्रक्रिया से गुजरकर Application को Download करना पड़ेगा।

हो सकता है जल्द ही ये App आपको Playstore पर भी उपलब्ध मिल जाएं तो एक बार Playstore पर जाकर Try जरूर करें। बादबाकी जब ये App आपके फ़ोन में Install हो जाए तो First of all इसकि Privacy policy का Pop-up आपको नजर आएगा जो कि आपके Personal data use की इजाजत लेता है और इस App को Use करने के लिए आपको उसे Enable करना होगा।

बैरहाल जब आप उसे Enable कर आगे बढ़ेंगे तो अब आपके समक्ष App का User registration page होगा जिसमें सबसे पहले आपको अपना Username fill करना है, जी हां ये वहिं Username है जो कि आपके Instagram account में होता है आप इसे Fill करें और फिर आगे Proceed पर क्लिक कर दे, जिसके सीधे बाद आपके सामने कुछ ऐसा Interface खुलकर आ जाएगा जिसके Bottom में लिखा होगा – “What is your account about?”  और यहां आपको अपने Followers को Engage करने के लिए अपनी Account की Niche डालनी होगी।

माने आप अपने Account पर Usually किस तरह के Posts और Content डालते है मसलन – Kids content, Music, Gaming, Beauty, pets etc. इसे Fill कर देने पर आपके Account पर आने वाले Followers Relevant होंगे यानी जो Followers आपके Insta account को फॉलो करेंगे वो आपकी Niche में थोड़े बहुत Intrested भी होंगे जिससे कि एक Non organic audience हासिल करने के बाद भी आपके Posts पर अच्छी-खासी Audience retention आने की Possibility बनी रहेगी।

खैर अब Actual में ढेर सारे Instagram followers पाने के लिए आपको Sreen पर Show हो रही Profiles को Follow करना शुरू करना होगा, जी हाँ इस तरह की सभी Third party apps/websites वगैरह कुछ यूं ही काम करती हैं, अगर आप दूसरें Accounts को Follow करते है तो Automatically दूसरे Accounts से भी आपके Page पर ढेर सारे Followers आने लगते हैं, सच कहें तो ये कुछ-कुछ Youtube में Subscribers बढाने के लिए इस्तेमाल होने वाली ट्रिक Sub for sub जैसा ही है।

बस फर्क सिर्फ इतना है कि ये Applications और Websites यहां Mediators का काम कर रही होती हैं, बैरहाल जब आप इन Accounts को फॉलो कर लेतें है तो Automatically आपके पास भी Followers की बारिश होने लगती हैं, इसका सीधा सा फ़ंडा यहिं है आपने जितने Accounts को फॉलो किया लगभग उतने ही Accounts पर आपकी Profile भी Show की जाती है जिससे कि Randomly कोई ना कोई User आपकी Profile को भी Follow कर ही लेता हैं।

मगर एक बात जिसका आपको खास ख्याल रखना हैं वो ये है कि जो Followers फिलहाल आपके Account में Add हो रहे है वो कोई Permanent followers नहीं है, जी हाँ वो कभी भी आपके Account को Un-follow कर सकते हैं साथ ही इस तरह से Followers बढाने पर केवल आपके Numbers बढ़ेंगे ना कि आपके Account की Actual Base authority,

साथ ही अगर आप इस तरह से Followers बढाकर बतौर Influencer अपने Account को Grow करने की सोच रहें है तो कृपया ध्यान दें क्योंकि आपके लिए ऐसा करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा क्योंकि जिस गति से आपके Account पर Followers की मात्रा बढ़ रही होगी ठीक वैसे-वैसे ही आपके Channel पर Followings भी बढ़ेंगी तो दिखने में तो आपके Account की सूरत कुछ खास अच्छी नहीं होगी, और कुछ हद तक ये सूरत-ए-हाल आपके Insta page के Algorithm के According भी बेहतर नहीं होगा।

Trick 2. Using a website (freeinsta.net):- 

दोस्तो ठीक Followers finder for instagram application की ही तरह एक Website – freeinsta.net भी instagram Followers बढाने के लिए बनाया गया एक Inter-exchange प्लेर्टफ़ोर्म है जहां आप जाकर Website को अपने Account का Personal access देकर और साथ ही Recommended profiles को फॉलो कर अपने Instagram followers बढ़ा सकते है, आइए आपकों ये Process Live दीखाते हैं।

दोस्तो इस Website का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Chrome Browser को Open कर “freeinsta.net” टाइप करके Search करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक Website खुलकर आ जाएगि, जिसमें पहले आपको अपने Instagram account को Link करना होगा

जिसके लिए आपको अपना Username और Password add कर Website से Conect करना होगा साथ ही अगर आपकों इस दौरान किसी Policy page या Potential risk का Pop-up आए तो Proceed दबाकर Skip कर देना होगा।

ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि हम ये मान कर चल रहे है कि आपको Security concerns से सम्बंधित कोई शंका नहीं हैं और ज्यादा देर तक इन Pop-ups पर कोई Action ना लाने (यानी Proceed या Close पर Click ना करने से आपकी Website Timeout या Even block भी हो सकती हैं|

साथ ही आप सबके लिए यहां एक Power tip ये है कि आप कोशिश करें कि इस Website के registration में दी आपकी ID एक ऐसी ID हो जो आपके किसी काम की ना हो इससे होगा ये की आपकी वो ID जिसपर आप Followers बढाने चाहते है वहां Followers बढ़ते जाएंगे।

साथ ही दोस्तो आप इस Site का इस्तेमाल कर अपनी Instagram id पर एक बार में 300 Likes और 150 Followers को Add कर सकते हैं ऐसे कर-करके अगर आप 10User id’s को डालकर register कर लेतें है तो आपको 3000 Likes और 1500 New followers का Gain हो सकता हैं।

अब तक हम यह तो जान चुके हैं कि instagram par followers kaise badhaye? लेकिन अभी हमारा ये आर्टिकल पूरा नही हुआ हैं। आईए अब और आगे जानते हैं कि instagram par followers kaise badhaye

Trick 3. कुछ यूं हासिल करें Orignal followers instagram पर (Organic traffic की बारिश):-

Instagram par followers kaise badhaye
instagram par followers kaise badhaye

जी हाँ जो दो ट्रिक्स ऊपर आपने जानी वो सभी आपके in-organic traffic को Generate करेंगी, लेकिन अगर आप सही मायनो में अपने Instagram account की Growth चाहते है तो आपको हर हालत में वहां Organic और Genuine traffic को ही लाना होगा और इसमें तो केवल आपका अच्छा Content और Viewers का स्पोर्ट ही हेल्प कर सकता है

पर आगर आपके पास इन दोनों ही चिजों का स्कोप है तो आपकों ये दो Settings करनी होंगी जिनकी बदौलत आपके Instagram account और Posts दोनों की ही reach बढ़ेगी और Insta id अपने आप ही auto-optimize रहेगी।

INSTAGRAM ACCOUNT BEST SETTINGS

INSTAGRAM Best Setting 1.

सबसे पहले अपनी Instagram application को Open करें और उस Id में Login करें जिसपर की आप Followers की संख्या बढ़ाना चाहते है बस अब आपको सबसे पहले कुछ सवालों का जवाब देना है और वो ये है कि क्या आप अपने इस Instagram account को आपकी किसी Company, Brand या Organization (Business) को प्रमोट करने में इस Account का Use करना चाहते है?

और अगर हां तो अब आपको Insta पर Settings को खोल Scroll down कर “Branded content tool” को Select करना होगा जिसके बाद आपको दो ओप्शन्स – Creator और Business में से एक कोई Choose करना होगा जिसके बाद आप आगे की कुछ Formalities जैसे Username, Id-password और Brand niche आदि डालकर इस Setting को कर सकते है।

INSTAGRAM Best Setting 2.

और सबसे अहम Setting, Well जब कभी आप Instagram पर कोई भी Post डालते है तो आपको Caption के साथ ही Tags डालने का Feature मिलता है और वास्तव में यही Feature आपके पोस्ट्स को ढेर सारा ट्रैफिक दिला सकता है बशर्त आप इसका सही इस्तेमाल करना जानते हो, इस मामले में हमारी आपके लिए यही सलाह है कि आप एक अच्छी से अच्छी Tags suggestor application for instagram को Download करें और साथ ही हाल-फिलहाल में चल रहे Viral trends के आधार पर ही Posts को Set करें।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से बताया कि Instagram par followers kaise badhaye, Instagram par followers kaise badhaye in hindi उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप यह समझ गए होंगे कि instagram par followers kaise badhaye ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ। और साथ ही हमारे फेसबुक पेज को भी जरूर फॉलो करें।

इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

अगर आप इंस्टाग्राम पर रियल और एक्टिव फॉलोअर्स पाना चाहते हैं तो आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी और बहुत ज्यादा कंटेंट बनाना होगा। यह Instagram par Followers बढ़ाने की कुछ सबसे अच्छी टिप्स है।

Regular content बनाएं

इंस्टाग्राम पर अगर आप ग्रो करना चाहते हैं तो आपको रोज कंटेंट बनाकर पोस्ट करना होगा। जितना ज्यादा कंटेंट आप बनाएंगे, आपका अकाउंट उतनी ही तेजी से गो करेगा। ‌ जो भी कंटेंट आप बनाते हैं चाहे वह पोस्ट हो रील हो यह स्टोरी हो उसकी नियमित रूप से अपलोड करें ताकि आपके जो फॉलोअर्स हैं वह आपके पेज पर बने रहें और आपको नए-नए फॉलोअर्स भी मिलते जाएं।

Relevant Hashtags का इस्तेमाल करे

इंस्टाग्राम की ग्रोथ में बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। आप अगर अपनी हर पोस्ट के साथ सही Hashtag इस्तेमाल करेंगे तो आपकी पोस्ट को जल्दी रीच मिलेगी और आपका अकाउंट जल्दी करो होगा। मान लीजिए आपकी पोस्ट फैशन के बारे में है तो आपको फैशन से जुड़े#उपयोग करने होंगे और ऐसे Hashtag उपयोग करने होंगे जो कि फिलहाल ट्रेडिंग में हो। आपको अपनी हर एक Instagram post के साथ काम से कम 10 से 15 Hashtag जरूर लगाने चाहिए। यह बात ध्यान रखें कि जो भी Hashtag आप उपयोग करें वह आपकी Post के Relevant हो।

Giveaways और Contests Host करे

अपने फॉलोवर्स को एक्टिव रखने का और नए फॉलोअर्स पाने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है। आप अगर अपने अकाउंट पर कुछ गिवअवे करते हैं तो कई सारे लोग आपके अकाउंट की ओर आकर्षित होंगे और आपको बहुत से फॉलोअर्स मिलेंगे। गिवअवे और कॉन्टैक्ट कई बड़े पेज भी रखते हैं ताकि वह बहुत ज्यादा रीच पा सकें।

गिवअवे करने के लिए आपको खुद से कुछ खर्चा करना पड़ता है लेकिन इसके बदले में आपको जो रिटर्न मिलता है वह काफी ज्यादा होता है। आप अगर किसी छोटे-मोटे स्मार्टफोन का भी जवाब भी करते हैं तो भी आप बहुत बड़ी संख्या में फॉलोअर्स पा सकते हैं।

Instagram Reels बनाएं

इंस्टाग्राम पर हम स्टोरी और पोस्ट डालते ही रहते हैं लेकिन अगर हमें ज्यादा फॉलोअर्स पाना है तो हमें इंस्टाग्राम पर रील्स बनाने की जरूरत है। रील्स बहुत जल्दी वायरल होती है तो अगर आप रेगुलर रील्स बनाएंगे और ऐसी रील बनाएंगे जिनके वायरल होने के चांसेस ज्यादा रहे तो आपका अकाउंट बहुत जल्दी ग्रो करेगा।
अगर आपकी कोई एक रील भी वायरल हो जाती है तो आपको उसी से बहुत सारे फॉलोअर्स मिल जाएंगे।

Conclusion

तो दोस्तों यहाँ पर हम यही कहना चाहेंगे की अगर आप अपनी मेहनत से अपना कोई सोशल मीडिया अकाउंट ग्रो करते हैं तो जो सफलता आपको मिलती है, जो लोग आपको मिलते हैं वो आपको और आपके काम को तवज्जो देते हैं|

लेकिन अगर आप किसी दुसरे का सहारा लेकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट को ग्रो करते हैं तो वो लोग आपको मिलते हैं वो आप भी नहीं जानते की आखिर आई कहाँ से है| ऐसे में हम अपनी तरफ से कहना चाहेंगे की आप ज्यादातर followers को अपने काम की वजह से प्राप्त करने की कोशिश करें|

वरना दुसरे विकल्पों की तो हम चर्चा कर ही चुके हैं, जोकि काफी हद तक सही हैं अगर आप उनका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप बिलकुल कर सकते हैं|