Dogecoin kya hai? Dogecoin क्या होता है? Best information 2021

1363

Dogecoin kya hai? Dogecoin आजकल बहुत चर्चा में बना हुआ है और लोग इसकी रिटर्न्स के बारे में बहुत चर्चा कर रहे हैं। सिर्फ एक दिन में 400% का रिटर्न यानि की एक दिन में ही आपका पैसा 4 गुना। हाल ही में चर्चा में आए इस dogecoin की कहानी बहुत ही दिलचस्प है और इस आर्टिकल में हम इस coin के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Dogecoin kya hai
Dogecoin kya hai

अनुक्रम

Dogecoin क्या है? Dogecoin kya hai

आईए जानते हैं कि आखिर Dogecoin kya hai

जैसे कि हम Bitcoin के बारे में जानते हैं जोकि एक cryptocurrency है। ये एक डिजिटल currency है जिसका हम उपयोग तो कर सकते हैं लेकिन इसका हमारी वास्तविक दुनिया से कोई नाता नहीं है, इसको हम छू नहीं सकते। ठीक इसी तरह dogecoin भी एक डिजिटल cryptocurrency है। उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि Dogecoin kya hai

Dogecoin का मालिक कौन है?

Dogecoin की शुरुआत साल 2013 में की गई थी। इस cryptocurrency की शुरुआत करने वाले IBM के दो सॉफ्टवेर इंजिनियर हैं जिन्होंने इस currency को बनाया है।

इनके नाम हैं बिली मार्कस (Billy Markus) और जैक्सन पामर (Jackson Palmer), हम ये कह सकते हैं की dogecoin को बनाने वाले दो शख्श सॉफ्टवेर इंजिनियर हैं लेकिन इस currency का मालिक कोई भी नहीं है।

दरअसल सारी डिजिटल cryptocurrency इसी सोच के आधार पर बनाई जाती है की इस पर किसी सेंट्रल सिस्टम का हक ना हो और न ही किसी प्रकार का अधिकार हो। तो इस हिसाब से हम कह सकते हैं की इस dogecoin पर किसी भी व्यक्ति, कंपनी, या सेंट्रल एजेंसी का अधिकार नहीं है। कोई भी इस cryptocurrency का मालिक नहीं है।

dogecoin की शुरुआत इसके founders ने मज़ाक के तौर पर की थी, इस cryptocurrency को बनाते समय मज़ाक के तौर पर इसके लोगो को एक जापानी नस्ल के कुत्ते “शीबा” का चेहरे का इस्तेमाल किया गया। उस समय पर इस कुत्ते का चेहरा इन्टरनेट पर काफी धूम मचा रहा था, लगे हाथों लोगों ने इस cryptocurrency को भी बहुत प्यार दिया और इसको दुनिया की सबसे बड़ी cryptocurrency में से एक बना दिया।

अब तक आपने यह जान लिया कि Dogecoin kya hai आईए अब इससे जुड़ी कुछ और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं जैसे Dogecoin की Value कितनी है, और ये कितना Return देती है आदि।

Read Also: Binomo से पैसे कैसे कमाएं

Dogecoin की value कितनी है?

cryptocurrency मार्किट में फिलहाल dogecoin की value एक डॉलर से भी कम है लेकिन इस मार्किट को जानने वाले कहते हैं की बहुत ही जल्दी ये coin Ethereum और bitcoin जैसे बड़े बड़े coins को पछाड़ कर सबसे आगे निकल जाएगा।

इसकी exact value की बात की जाए तो हम आपको बता देन की cryptocurrency मार्किट बहुत ही ज्यादा volatile रहती है मतलब यह कि यहाँ पर coins की value बहुत ही तेज़ी से घटती और बढती रहती है। एक ही दिन में 50% से 400% के returns इस cryptocurrency मार्किट में एक बहुत ही आम बात है।यानि कि एक दिन में पैसा दो गुना से चार गुना तक बढ़ सकता है लेकिन हो इसके उलट भी सकता है, कई लोग इस मार्किट में अपना बहुत सारा पैसा गँवा भी चुके हैं।

अगर आप dogecoin की हाल की value जानना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर जा सकते हैं : dogecoin value

dogecoin Return कितनी देता है?

अगर बात की जाए dogecoin के returns की तो आपको बता दें की दुनिया की सबसे बड़ी cryptocurrency bitcoin ने पिछले छह महीनों में 286% का returns दिया है। किसी share बाज़ार की बात करें तो share मार्किट इंडेक्स 19 या 20% से ज्यादा returns नहीं देते हैं लेकिन अगर बात करें dogecoin की तो इस cryptocurrency नें लोगों को या कहें तो अपने निवेशकों को 28000% का return दिया है। यानि कि सीधा सीधा निवेशकों के पैसे इस cryptocurrency नें 280 गुना बढ़ा दिए। ये वाकई में बम्पर कमाई करवा रहा है।

Read also: Betway से पैसे कैसे कमाएं?

Dogecoin community क्या है?

Dogecoin सिर्फ एक cryptocurrency नहीं है बल्कि ये एक community है जोकि मानवता के लिए कुछ करना चाहती है। ये community यानि की dogecoin community चैरिटी करने के लिए जानी जाती है। वैसे तो dogecoin foundation बहुत सी जगहों पर चैरिटी करती है लेकिन इसके द्वारा चलाई जा रही ये मुहीम बहुत अहम है जिसमें dogecoin अफ्रीका में साफ़ पिने योग्य पानी की पूर्ति के लिए काम कर रहा है।

क्या dogecoin legal है?

भारत में cryptocurrency पूरी तरह से लीगल है और हम इसमें trade कर सकते हैं। आप बिना किसी परेशानी के किसी भी cryptocurrency को खरीद और बेच सकते हैं। हाल ही में cryptocurrency के बहुत ज्यादा चर्चा में आने के बाद कुछ ऐसी बातें सामने आने लगीं थी की cryptocurrency को भारत में BAN कर दिया जाएगा, लेकिन cryptocurrency के समर्थन में बहुत से लोगों ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ केस लड़ा और इसे जीत भी लिया। भारत में अब cryptocurrency पूरी तरह से कानूनी है और हम किसी भी लीगल तरीके से इस cryptocurrency मार्किट में निवेश कर सकते हैं

Dogecoin trade कैसे करें?

Dogecoin में trade करने के लिए आप अपने mobile में apps डाउनलोड कर सकते हैं जोकि आपको google play store पर आसानी से मिल जायेंगी। इन apps के जरिये आप 100 रूपए तक के भी dogecoin खरीद सकते हैं और जब आपको लगे की आपका सौदा फायदे में है तो आप मुनाफा वसूल कर सकते हैं।

dogecoin trading के लिए आप इन apps का उपयोग कर सकते हैं

  • Coinswitch Kuber
  • ZebPay
  • WazirX
  • CoinDCX Go

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि Dogecoin kya hai और इसके बारे में बहुत सी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त की। ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ।