IPL Cricketer कैसे बने? क्रिकेटर के रूप में इंडियन टीम में कैसे खेले? Best Tips

3557

अनुक्रम

IPL Cricketer कैसे बने

IPL Cricketer कैसे बने : अगर आप IPL Cricketer बनना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े जिसमें हम आपको शुरुआत से लेकर अंत तक बताएंगे, आपको कैसे और क्या-क्या चीजें करनी होगी और अपने पेरेंट्स को क्रिकेट करियर चुनने के लिए कैसे मनाएं। क्योंकि कभी-कभी हम में हुनर तो काफी अच्छा होता है, लेकिन पेरेंट्स का सपोर्ट ना मिलने पर हमें मजबूरन रुकना पड़ता है। इसलिए हम आपको यह भी बताएंगे कि अपने पेरेंट्स को आप को कैसे समझाना चाहिए।

क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए IPL Cricketer
IPL Cricketer

IPL Cricketer बनने के लिए अपने बॉडी को फिट कैसे रखे?

क्रिकेटर कैसे बनें अगर आप सिर्फ ये सोच रहे हो तो आपको ये भी सोच लेना चाहिए की आपको मैदान से बाहर ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है यदि आपको क्रिकेटर बनना है, तो बॉडी काफी अच्छी तरीके से मेंटेन करनी पड़ती है, स्टेमिना काफी अच्छा रखना पड़ता है, इसलिए अगर आप क्रिकेटर बनने की इच्छा रखते हैं | तो हफ्ते में कम से कम तीन या चार बार आपको रनिंग करनी चाहिए जिससे आपका स्टैमिना काफी बढ़ेगा। और क्रिकेट में रनिंग काफी ज्यादा इंपॉर्टेंट है, क्योंकि अगर आप बैटिंग कर रहे हो या फिर बॉलिंग या फिर फील्डिंग आपको क्रिकेट खेलते समय हर बार भागना पड़ता है|

उसके साथ-साथ आपको अपनी हाइट बढ़ाने पर भी फोकस करना चाहिए, अगर आपकी हाइट अच्छी होगी तो आप काफी अच्छी तरीके से बैटिंग या बॉलिंग कर पाएंगे। अच्छी बॉडी के साथ आपको डाइट पर भी फोकस करना चाहिए आपको बाहर का अनहेल्दी फूड खाना नहीं चाहिए, खास करके टूर्नामेंट के समय और ज्यादातर हेल्दी फूड खाए जैसी आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी। क्रिकेटर्स को अपनी फिटनेस पर काफी सारा ध्यान देना चाहिए।

Cricket Me Career Banane Ka Tarika

अगर आपकी क्रिकेट में दिलचस्पी बचपन से है, तो आपको बचपन में ही कोई ना कोई एक बड़ी एकेडमी ज्वाइन कर देनी चाहिए, जो कि भरोसे लायक हो वरना आजकल काफी सारी फ्रॉड अकैडमी मौजूद है। अगर आप में क्रिकेट का इंटरेस्ट 15 या 16 साल में आया है, तो फिर भी एकेडमी ज्वाइन कर सकते हैं। अकैडमी ज्वाइन करने के बाद आपको वहां पर प्रैक्टिस अच्छे से करनी होगी उसके बाद जो कोई भी टूर्नामेंट होते हैं, डिस्ट्रिक्ट लेवल हो या स्टेट लेवल हो अंडर 14 अंडर से लेकर अंडर-19 के लिए वहां पर आपको अच्छा परफॉर्म करके दिखाना पड़ेगा।

एक बार आप अंडर-19 टूर्नामेंट में सिलेक्ट हो जाते हो, तो फिर आप के लिए रास्ता काफी आसान हो जाता है। उसके बाद आप बड़े चैंपियनशिप खेलने जा सकते हो, जैसे कि रणजी ट्रॉफी। वहां पर आपको काफी ज्यादा स्पॉटलाइट मिलेगी, अगर किसी फ्रेंचाइजी को आपका खेल पसंद आता है, तो वह फ्रेंचाइजी अपने आईपीएल टीम के लिए आप को सीलेक्ट कर सकती हैं। और आपकी परफॉर्मेंस आईपीएल में भी काफी अच्छी रहती है, तो BCCI की नजर आप पर जरूर बनी रहेगी, वह आपको इंडियन टीम में भी शामिल करेगी अगर आपकी परफॉर्मेंस आईपीएल की कुछ सीजंस रहती है, तो। इसलिए आप जितना अच्छा खेलोगे आप उतना ऊपर जाओगे।

आईपीएल प्लेयर्स या IPL Cricketer को कितनी सैलरी मिलती है?

GRADE A+ PLAYERS/ CRICKETER :-

BCCI के 2020 के कांटेक्ट के अनुसार GRADE A+ प्लेयर्स को सालाना ₹7 करोड़ की सैलरी मिलेगी।

Grade A PLAYERS/ CRICKETER :-

R Ashwin, Ravindra Jadeja, Bhuvneshwar Kumar, Cheteshwar Pujara, Ajinkya Rahane, KL Rahul, Shikhar Dhawan, Mohammed Shami, Ishant Sharma, Kuldeep Yadav, Rishabh Pant
Grade A प्लेयर्स को ₹5 करोड़ सालाना मिलेंगे।

Grade B PLAYERS/ CRICKETER :-

Wriddhiman Saha, Umesh Yadav, Yuzvendra Chahal, Hardik Pandya, Mayank Agarwal
Grade B प्लेयर्स को ₹3 करोड़ सालाना मिलेंगे।

Grade C PLAYERS/ CRICKETER :-

Kedar Jadhav, Navdeep Saini, Deepak Chahar, Manish Pandey, Hanuma Vihari, Shardul Thakur, Shreyas Iyer, Washington Sundar
Grade A प्लेयर्स को ₹1 करोड़ सालाना मिलेंगे।

Cricketer बनने के लिए पेरेंट्स को कैसे मनाये?

किसी भी करियर मैं जाने से पहले पेरेंट्स की इजाजत होना काफी जरूरी है, अगर उनकी इजाजत होगी तो आपको काफी सपोर्ट भी करते हैं, लेकिन ज्यादातर पेरेंट्स ही सोचते हैं, कि उनका बच्चा इंजीनियर या डॉक्टर बने, बाकी किसी करियर को पेरेंट्स ध्यान ही नहीं देते और उन्हें अहमियत भी नहीं देते। क्रिकेट से करियर पर पेरेंट्स सीधा मना कर देते हैं। इसीलिए आपको अपने पैरंट्स को ध्यान से समझाना चाहिए, कि क्रिकेट as a कैरियर चुनने पर, सैलरी तो अच्छी मिलती है, उसके साथ साथ पापुलैरिटी भी काफी मिलती है। इंडिया में क्रिकेट में बहुत ज्यादा स्कोप है।

इसलिए अगर आप IPL Cricketer बनना चाहते हैं, तो आप जरूर से प्रयास कीजिए और हम आपको एक वीडियो का लिंक नीचे दे रहे हैं, उस वीडियो जरूर से देखिए और उसने अपने पेरेंट्स को दिखाइए ताकि, वह भी समझ पाए कि बच्चे को उनकी इच्छा का कैरियर क्यों चुनना चाहिए। पेरेंट्स उनकी इच्छा से बच्चे को जबरदस्ती कुछ भी बना देंगे, लेकिन वह बच्चा जिंदगी भर कभी खुश नहीं रहने वाला, क्योंकि उसे अपनी इच्छा का काम करने को नहीं मिला, भले ही वह कितना भी कमाले है, लेकिन खुशी उसे अपने काम में नहीं मिलने वाली।

यह था पूरा आर्टिकल की IPL में Cricketer कैसे बने? या IPL Cricketer kaise bane? क्रिकेटर बनकर इंडियन टीम में कैसे खेले? और साथ ही साथ हमने यह भी जाना की क्रिकेट में ग्रेड्स क्या होते हैं, Cricketer को सैलरी कैसे मिलती है, और इसके बारे में भी जाना कि IPL Cricketer बनने के लिए अपने बॉडी को फिट कैसे रखे?, IPL Cricketer बनने के लिए पेरेंट्स को कैसे मनाये?।

अगर आपका कोई और सवाल हो, तो हमें कमैंट्स में जरूर बताये, आपको उसका जवाब कमेंट में ही मिल जाएगा। हम उम्मीद करते है, आप संतुष्ट हो गये होगें ipl cricketer के बारे में और आपको आर्टिकल पसन्द आया होगा। अगर हाँ, तो आप इसको शेयर और कमेंट करे जिससे हमको ऐसे ही आर्टिकल लिखने का प्रोतसाहन मिले।

अगर आप ऐसे ही कमाल के आर्टिकल और पढ़ना चाहते है, तो नोटिफिशन Enable करे और जैसे हमारी वेबसाइट पर कोई नया आर्टिकल आएगा आपको उसका नोटिफिशन मिल जाएगा।

अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं। आज के आर्टिकल मे बस इतना ही। आपसे मुलाक़ात होगी फिर किसी और रोमांचक टॉपिक के साथ। तब तक के लिये जय हिंद।