सीओ (CO) का फुल फॉर्म क्या है? CO full form in Hindi

12129

CO Full Form होता है Circle Officer | हिंदी में CO full form सर्किल अफसर होता है। सर्किल अफसर किसी एक एरिया में एक ही नियुक्त किया जाता है। अगर आप जानना चाहते है की सीओ कैसे बने तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पड़े ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके |

आईए सबसे पहले तो हम co full form जान लेते हैं।

अनुक्रम

CO का फुल फॉर्म ( co full form in hindi )

अंग्रेजी में CO ka full form होता है Circle Officer

CCIRCLE

OOFFICER

अगर बात करें co full form in hindi की तो हिंदी में भी इसको सर्किल ऑफिसर या अनुमंडल पदाधिकारी कह सकते हैं।

CO full form
CO full form – circle officer
CO
Defination Circle Officer
Category Governmental >> Police
Country India
Popularity Yes/No
Type Initialism

Co full form तो हमने जाना लिया आईए अब इसके बारे में कुछ और जानकारी प्राप्त करते हैं।

C O की भूमिका क्या है?

Circle Officers की प्रशाशन के प्रति बड़ी मुख्य भूमिका होती है। Circle Officer अपने इलाके में जमींन के रेकॉर्ड्स और अन्य सरकारी काम और राज्य के रेवेनु को संभालता है। एक Circle Officer अपने अधिकार क्षेत्र दाखिल ख़ारिज के लिये मंजूरी दे सकता है। Circle Officer किसी इलाके में का सबसे मुख्य अधिकारी होता है, और राशन वितरण भी उसके देख रेख में होता है।

C O कैसे बन सकते है?

Circle Officer बनने के लिए किसी भी विषय ग्रेजुएट होना जरुरी है, और ग्रेजुएट होने के बाद Circle Officer की पॉस्ट पर अप्पोइंट(नियुक्ति) के लिए State Public Service Commission (SPSC) द्वारा एक परीक्षा ली जाती है, जिसका नाम है, Provincial Civil Services (PCS)। एक राज्य में कही सारे circles होते है,(झारखडं में 268 circles है), और किसी एक circle की पूरी अथॉरिटी एक Circle Officer के पास होती है।

Read Also: ATM ka full form in hindi

Circle Officer Department

अक्सर सीओ बनने वाला व्यक्ति DSP या फिर ACP की रैंक के बराबर होता है। वो अपने अनुमंडल में आने वाले सारे काम देखता है। पुलिस डिपार्टमेंट में सीओ को पुलिस उपाधीक्षक भी कहा जाता है। लेकिन पुलिस के अलावा अन्य विभागों में भी सर्किल ऑफिसर की पोस्ट देखने को मिल जाती है।

एक Circle Officer का काम Division of Revenue and Land Reforms डिपार्टमेंट में भी होता है।

Circle Officer बनने के लिए age limit क्या है?
Age Limit for Circle Officer!

Circle Officer बनने के लिए आपकी age कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए, और ज्यादा से ज्यादा 44 वर्ष। लेकिन reserved category के लोगो को age की ऊपरी सीमा में थोड़ी छूट दी जाती है।

CO Facilities
CO Facilities

सर्किल अफसर की सैलरी कितनी होती है? (co salary)

Circle Officer की सैलरी शुरुआत में ज्यादा से ज्यादा 35,000 तक हो सकती है। और जैसे-जैसे काम का एक्सपीरियंस बढ़ेगा, सैलरी और बढ़ेगी, और एक Circle Officer को ज्यादा से ज्यादा 70,000 तक की सैलरी मिल सकती है। Circle Officer को और भी कही सारी सुविधाएं दी जाती है।

Read Also : एमएलए का फुल फॉर्म क्या है?

एक सर्किल अफसर को क्या क्या सुविधाएं दी जाती है?

Circle Officer को एक सरकारी बंगला रहने को दिया जाता है, और ट्रेवल की के लिए एक SUV या एक बड़ी कार दी जाती है, और कार के साथ एक ड्राइवर भी दिया जाता है। Circle Officer को प्रमोशन के तौर पर BDO भी बनाया जाता है।

CO Badge
CO Badge

BDO क्या होता है?

BLOCK DEVELOOMENT OFFICER यानी BDO एक अधिकारी होता है, जो एक पर्टिकुलर ब्लॉक के गतिविधियों और विकास को मैनेज करता है। एक डिस्ट्रिक्ट के कुछ ही ब्लॉक बनाये जाते है, और उस पुरे हिस्से को एक BDO संभालता है। बिना Circle Officer बने भी BDO बना जा सकता है, BDO बनने के लिये Administrative Service examination देनी पड़ती है, जो  State Public Service Commission द्वारा ली जाती है।

Read also: BA का फुल फॉर्म क्या है? BA ka full form

BDO की सैलरी कितनी होती है?

BDO की सैलरी experience के साथ बढ़ती है, कम से कम BDO की सैलरी ₹10,000, तक होती है, और ज्यादा से ज्यादा से ₹35,000 तक। लेकिन एक BDO officer को सैलरी के अलावा कही सारी सुविधाएं दी जाती है, जैसे की House Rent Allowances, Medical allowances, Pension रिटायरमेंट के बाद और vehicle, phone bills, quarters, education allowances भी।

दोस्तों co ka full form सिर्फ एक नही होता। अलग अलग क्षेत्रों में इसके अलग अलग full form होते है आइए अब हम जन लेते है कि बायोलॉजी में सीओ का फुल फोर्म (co full form in biology) क्या है?

बायोलॉजी में सीओ का फुल फोर्म। CO full form in Biology

Biology में CO का फुल फॉर्म होता है, Cardiac Output, जिसका अर्थ होता है, हृदयी निर्गम। Cardiac Output का Cardiac Physiology यानि हृदयी क्रिया विज्ञान में विशेष महत्व होता है। Cardiac Output यानी किसी इंसान का हृदय प्रति यूनिट समय में कितना ब्लड हृदय के दोनों भागो से पंप करता है।

Cardiac Output को Heart Rate (HR) और Stroke Volume (SV) का गुणन फल होता है। Heart Rate यानि हृदय एक मिनट में कितनी वार धड़कता है, और Stroke Volume यानि हृदय के एक बार धड़कने से कितना ब्लड पंप होता है। इन दोनों चीजो की मदद से Doctor, Cardiac Output कैलकुलेट करते है।

सीओ का फुल फॉर्म बैंकिंग में (CO full form in Banking)

Banking में CO ka full form होता है, Capital Outlay. Capital Outlay को Capital Expenditures भी कहते है। Capital Expenditures का अर्थ होता है, ऐसे खर्च जो किसी Asset यानी संपत्ति को खरीदने में होता है। Capital Expenditure, का इस्तेमाल Accounts में किया जाता है।

Capital Expenditure ऐसे खर्चो को भी कहा जाता है, जिनकी कीमत काफी ज्यादा होती है, लेकिन काफी अनियमित होते है, और उन खर्चो का लाभ काफी लंबे समय तक मिलता है।

और ऐसे खर्चें जो नियमित रूप से किए जाते है, उन्हें Revenue Expenditure कहा जाता हैं। Revenue Expenditure में किए जाने वाले खर्चो की कीमत कम होती है।

किसी Business में Capital Expenditure तब होता है, जब किसी Asset (संपत्ति) को खरीदना हो, जैसे की Building, Machine, Land और Revenue Expenditure तब होता है, छोटे खर्चे करने हो, जैसे की Bills भरना। अब आपको CO full form in hindi in Banking समझ आ गया होगा।

शेयर मार्केट में सीओ का फुल फॉर्म (CO full form in Share Market)

Share Market में CO का फुल फॉर्म होता है, Closing Offset (Order), यह एक तरह का Share Market में लगाए जाने वाला order होता है। जब कभी भी Share Market में Share खरीदना हो, तो Share खरीदने से पहले Depositary Participant के पास Order लगाया जाता है, की कितनी कीमत पर Share खरीदना है। Order के execute होने के बाद Share यूजर के Account में आ जाता है।

Share Market में Order कही प्रकार के होते है, उसमे से एक होता है, Limit Order. Limit Order यानि ऐसा order जिसमे Order प्लेस करने से पहले, यूजर पहले से ही Price तय कर सकता है, की उसे कितने price पर Share को खरीदना है। अगर Share की price, Limit Order के Price से मैच कर जाती है, तो Order Execute हो जाता है, और अगर Price Match नही होता, तो Order Execute नही होता।

CO Full Form In Chemistry

केमिस्ट्री में सीओ का फुल फॉर्म होता है कार्बन मोनोऑक्साइड, ये एक केमिकल कंपाउंड है जोकि एक कार्बन और एक ऑक्सीजन के एटम से बनता है।

  • C – Carbon
  • O – Oxide (Monoxide for Single Oxygen Atom)

यहाँ पर कार्बन मोनोऑक्साइड में एक ही ऑक्सीजन का एटम है इसलिए हम इसके केमिकल फार्मूला में CO लिखते हैं और कार्बन मोनोऑक्साइड कहते हैं क्योंकि मोनो(Mono) का मतलब एक होता है। Monoxide मतलब एक ऑक्सीजन एटम।

कार्बन मोनोऑक्साइड एक जेह्रिली गैस होती है जिसका कोई रंग, सुगंध, और स्वाद नहीं होता और ये हवा से थोड़ी भारी होती है।

Co is Cobalt Element Symbol

अगर बात करें केमिकल एलिमेंट की तो सीओ एक सिंबल के तौर पर उपयोग किया जाता है कोबाल्ट एलिमेंट के लिए। Cobalt Element पीरियाडिक टेबल में 27 नंबर पर पाया जाता है।

Co – Cobalt Element Symbol

कोबाल्ट एलिमेंट धरती के नीचे पाया जाता है। ये paints और jewelry में उपयोग किया जाता है।

सीओ का फुल फॉर्म क्या है? CO full form in block

CO Full Form होता है Circle Officer

बैंकिंग में सीओ का फुल फॉर्म क्या है? CO Full form in Bank

Banking में CO ka full form होता है Capital Outlay.

शेयर मार्केट में सीओ का फुल फॉर्म CO full form in Stock Market

Share Market में CO का फुल फॉर्म होता है Closing Offset.

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि co full form क्या है। अगर इसके बारे में, अगर आपका कोई और सवाल हो, तो हमें कमैंट्स में जरूर बताये, आपको उसका जवाब कमेंट में ही मिल जाएगा। हम उम्मीद करते है, कि आपको आर्टिकल पसन्द आया होगा। अगर हाँ, तो आप इसको शेयर और कमेंट करे जिससे हमको ऐसे ही आर्टिकल लिखने का प्रोतसाहन मिले।

और अगर आप ऐसे ही कमाल के आर्टिकल और पढ़ना चाहते है, तो नोटिफिशन ऑन करे और जैसे हमारी वेबसाइट पर कोई नया आर्टिकल आएगा आपको उसका नोटिफिशन मिल जाएगा।

आज के आर्टिकल मे बस इतना ही। आपसे मुलाक़ात होगी फिर किसी और रोमांचक टॉपिक के साथ। तब तक के लिये जय हिंद।l